जैसे-जैसे वर्ष 2023 समाप्त होने और 2024 की सुबह करीब आ रही है, कई लोगों का मानना है कि नए साल के पहले दिन धार्मिक यात्रा शुरू करना आने वाले पूरे वर्ष के लिए शुभता लेकर आता है। परंपरागत रूप से, 1 जनवरी को, अनगिनत व्यक्ति दिव्य आशीर्वाद पाने और आने वाले वर्ष के लिए अपनी इच्छाएँ माँगने के लिए मंदिरों में जाते हैं। यदि आप नए साल की ऐसी आध्यात्मिक शुरुआत पर विचार कर रहे हैं, तो हमने भारत के उल्लेखनीय मंदिरों की एक सूची तैयार की है, जहां की यात्रा आपकी आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है और पूरे वर्ष आनंदमय क्षण ला सकती है, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

वाराणसी, उत्तर प्रदेश:

वाराणसी, जिसे बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है, गंगा नदी के तट पर स्थित एक प्राचीन शहर है। इसे भारत के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है, जो इसे नए साल के दर्शन के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। आध्यात्मिक अनुभव के अलावा, वाराणसी में देखने लायक कई अन्य आकर्षण भी हैं।

हरिद्वार और ऋषिकेश:

गंगा के तट पर स्थित ये दोनों शहर मंत्रमुग्ध कर देने वाली गंगा आरती के लिए प्रसिद्ध हैं। माँ मनसा देवी और चंडी देवी मंदिर इन पवित्र शहरों में दर्शन के लिए प्रमुख स्थान हैं।

Google

महाकाल मंदिर, उज्जैन:

महाकाल मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक प्रतिष्ठित मंदिर है, जहां हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। माना जाता है कि इस मंदिर के दर्शन के साथ नए साल की शुरुआत करने से दैवीय आशीर्वाद और मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

बिड़ला मंदिर, दिल्ली:

दिल्ली में बिड़ला मंदिर एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है, जो भव्य वास्तुकला और जटिल नक्काशी का प्रदर्शन करता है। मंदिर में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित मंदिर हैं, जो इसे वर्ष की शुरुआत के लिए एक शांत स्थान बनाता है।

Google

बांके बिहारी मंदिर, मथुरा:

भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में स्थित, बांके बिहारी मंदिर नए साल के दिन एक लोकप्रिय गंतव्य है। बांके बिहारी जी की दिव्य आभा को देखने के लिए भक्त उमड़ पड़ते हैं, जो बेहद आकर्षक मानी जाती है।

जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा:

पुरी में स्थित, जगन्नाथ मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है, जिसमें बलभद्र और सुभद्रा की मूर्तियाँ हैं। साल के पहले दिन इस मंदिर में आशीर्वाद मांगना आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है।

Related News