pc: abplive

गर्मी की छुट्टियों में हर कोई सुकून के पल बिताने के लिए आसपास के पर्यटन स्थलों की तलाश करता है। आज हम आपको मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के आसपास की प्राकृतिक खूबसूरती से रूबरू कराएंगे। यहां न केवल आपको प्रचुर हरियाली मिलेगी, बल्कि अनगिनत मनमोहक दृश्य भी मिलेंगे जो आपका मन मोह लेंगे।

अमरगढ़ वॉटरफॉल्स
भोपाल से सिर्फ 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, अमरगढ़ झरना हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। मानसून के मौसम में इस जगह की सुंदरता विशेष रूप से मनमोहक होती है। 50 फीट ऊंचा झरना इतना मनमोहक है कि आपका वहां से जाने का मन नहीं करेगा।

pc: Patrika

अमरगढ़ वॉटरफॉल्स
भोपाल के पास एक और खूबसूरत जगह महादेव पानी झरना है, जो सिर्फ 25 किलोमीटर दूर है। हरियाली से घिरा यह 100 फीट ऊंचा झरना इतना मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है कि यह बिल्कुल अलग दुनिया जैसा लगता है।

भोजपुर मंदिर
प्रकृति और आध्यात्मिकता दोनों में रुचि रखने वालों के लिए, भोजपुर मंदिर अवश्य जाना चाहिए। भोपाल से लगभग 32 किलोमीटर दूर स्थित इस शिव मंदिर का निर्माण 11वीं शताब्दी में परमार राजा भोज ने करवाया था। दिलचस्प बात यह है कि मंदिर अधूरा बना हुआ है। किंवदंती है कि मंदिर का निर्माण एक ही रात में किया जाना था, लेकिन सूर्योदय तक काम अधूरा छोड़ दिया गया था। यह भी दावा किया जाता है कि यहां का शिव लिंग दुनिया में सबसे बड़ा है। मानसून के मौसम में हरियाली इसके आकर्षण को और बढ़ा देती है।

pc: ABP News

भीमबेटका की अनोखी गुफाएँ
यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं, तो भीमबेटका की गुफाएँ यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। भोपाल से करीब 45 किलोमीटर दूर ये गुफाएं करीब 30,000 साल पुरानी हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस जगह का नाम महाभारत के भीम के नाम पर रखा गया है। यूनेस्को ने इन गुफाओं को विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया है।

साँची स्तूप
सांची स्तूप देखने के लिए भोपाल से 100 किलोमीटर की यात्रा करें। तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में सम्राट अशोक द्वारा निर्मित, यह देश के प्रमुख बौद्ध स्मारकों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इस स्तूप के बड़े गुंबद में एक कक्ष है जिसमें भगवान बुद्ध के अवशेष रखे हुए हैं।

Related News