pc: Jagran Josh

भारत में लाखों लोग ऐसे हैं जिनके पास उचित चिकित्सा उपचार के लिए वित्तीय साधन नहीं हैं। नतीजतन, वे अक्सर अपनी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के लिए लंबा इंतजार करते हुए सरकारी अस्पतालों का रुख करते हैं। ऐसी चुनौतियों का सामना करने वाले व्यक्तियों के लिए, केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की, जो सालाना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करती है। अब इस योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि सरकार इस योजना के तहत कवरेज को दोगुना कर सकती है।

कवरेज दोगुना होने की संभावना
सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार आगामी बजट में आयुष्मान भारत योजना को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है। जिसमें मुफ्त इलाज की सीमा को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये तक किया जा सकता है। हालांकि, सरकार ने अभी तक इस मामले पर आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

pc: Asia Insurance Post

लाखों लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड
गौरतलब है कि इस योजना के तहत कैंसर और ट्रांसप्लांट जैसी बीमारियों को भी शामिल करने की तैयारी की जा रही है, जिसमें संभावित रूप से लाखों रुपये का खर्च शामिल होगा। यदि लागू किया जाता है, तो यह विस्तार पूरे देश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को काफी लाभ पहुंचा सकता है। सरकार इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने की तैयारी कर रही है और वर्तमान में 30 करोड़ से अधिक कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में लाभार्थियों की संख्या सबसे अधिक है।

PC: Sharnarthi Sewa NGO

आयुष्मान भारत योजना के तहत 1.80 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले व्यक्ति कवरेज के लिए पात्र हैं। इच्छुक व्यक्ति pmjay.gov.in पर अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं, जहां वे पता लगा सकते हैं कि वे योजना के लिए योग्य हैं या नहीं। पात्रता निर्धारित करने के लिए, यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा, ओटीपी वेरिफाई करना होगा और अपने राज्य का चयन करने के बाद अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News