भारत के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित, सिक्किम प्रकृति की भव्यता और सांस्कृतिक समृद्धि का प्रमाण है। अक्सर सात बहनों के भाई के रूप में जाना जाने वाला यह राज्य अपने लुभावने परिदृश्यों और जीवंत परंपराओं से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। आइए जानते है सिक्किम के बारे में जहां आप घूमने जा सकते हैं-

Google

गंगटोक:

सिक्किम की राजधानी के रूप में, गंगटोक हिमालय पर्वतमाला के बीच सांस्कृतिक जीवंतता के प्रतीक के रूप में उभरता है। 5413 फीट की ऊंचाई पर स्थित, यह हलचल भरा हिल स्टेशन भारत की सबसे ऊंची चोटी माउंट कंचनजंगा का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। जीवंत बाज़ारों से लेकर शांत मठों तक, गंगटोक में असंख्य आकर्षण मौजूद हैं जो खोजे जाने की प्रतीक्षा में हैं।

Google

पेलिंग:

माउंट कंचनजंगा की तलहटी में स्थित, पेलिंग सिक्किम का दूसरा सबसे अधिक मांग वाला गंतव्य है। इतिहास और प्राकृतिक वैभव से भरपूर, यह अनोखा गाँव शांति और सांस्कृतिक तल्लीनता चाहने वाले यात्रियों को आकर्षित करता है। प्राचीन मठों और हरे-भरे परिदृश्यों से सुसज्जित, पेलिंग आगंतुकों को परंपराओं और प्राकृतिक चमत्कारों की समृद्ध टेपेस्ट्री में जाने के लिए आमंत्रित करता है।

Google

लाचेन-लाचुंग-युमथांग:

सिक्किम के उत्तरी क्षेत्र में लाचेन, लाचुंग और युमथांग के सुरम्य स्थान हैं, जो प्रकृति के साथ एक अद्वितीय मिलन प्रदान करते हैं। लाचेन में विस्मयकारी चोपता घाटी और प्राचीन गुरुडोंगमार झील है, जबकि लाचुंग लुभावनी युमथांग घाटी के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। लाचेन मठ और शांत लाचुंग मठ जैसे आकर्षणों के साथ, ये गांव प्रकृति की प्रचुरता के बीच अविस्मरणीय अनुभव का वादा करते हैं।

Related News