pc: Thrillophilia

गर्मियों के दौरान, कई लोग शिमला और मसूरी की यात्रा की योजना बनाते हैं। हालाँकि, अगर आप इन जगहों पर जाकर थक गए हैं, तो इस बार भारत में कुछ अन्य अद्भुत स्थलों की खोज करने पर विचार करें। ये पर्यटन स्थल न केवल गर्मी से राहत देते हैं बल्कि प्रकृति को करीब से देखने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

गर्मियों में घूमने लायक जगहें

अगर आपको घूमना पसंद है, तो आपको गर्मियों की छुट्टियों में अपने परिवार के साथ इन जगहों पर जाना चाहिए। ये जगहें आपके साथी, दोस्तों या अकेले रोमांच के लिए एकदम सही हैं।

लद्दाख

लद्दाख की घाटियों और झीलों को एक्सप्लोर कर के आप चिलचिलाती गर्मी से बच सकते हैं। अगर आपको बाइक चलाना पसंद है, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। शानदार नज़ारे और शांत वातावरण इसे एक यादगार जगह बनाते हैं।

लक्षद्वीप

अगर आप अपने साथी के साथ बीच वेकेशन का मज़ा लेना चाहते हैं, तो लक्षद्वीप की यात्रा की योजना बनाएँ। यह सी डाइविंग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स के लिए एक आदर्श जगह है। प्राचीन समुद्र तट और क्रिस्टल-क्लियर पानी इसे एक बेहतरीन रोमांटिक गेटअवे बनाते हैं।

PC: Bhaskar

कश्मीर

धरती पर स्वर्ग के रूप में जाना जाने वाला कश्मीर खूबसूरत पहाड़, बगीचे और प्रसिद्ध डल झील प्रदान करता है। कश्मीर में समय बिताना गर्मी से बचने और प्रकृति की सुंदरता में डूबने का एक शानदार तरीका है।

गंगटोक

सिक्किम में स्थित, गंगटोक गर्मियों की छुट्टियों के दौरान घूमने के लिए एक शानदार जगह है। हरियाली से घिरा यह शहर अकेले घूमने के लिए एकदम सही है, जहाँ आप आराम कर सकते हैं और अपने सारे तनाव दूर कर सकते हैं।

PC: Savaari

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग की खूबसूरत घाटियों की तुलना अक्सर स्वर्ग से की जाती है। अगर आप दार्जिलिंग की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो मठों की यात्रा करना न भूलें। प्रकृति प्रेमी सुबह के समय चाय के बागानों का आनंद लेंगे, जहाँ से शांत और मनोरम दृश्य दिखाई देता है।

Related News