दोस्तो हिंदू धर्म में हर दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं, ये दिन किसी ना किसी देवता से जुड़े हुए होते हैं, अगर हम बात करें गुरुवार की तो यह भगवान विष्णु और देव गुरु बृहस्पति को समर्पित है। इस दिन श्रद्धा के साथ पूजा, उपवास और विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान करते हैं ताकि इन दिव्य व्यक्तियों का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सके। इस दिन उचित अनुष्ठान करने से समृद्धि आती है और व्यक्ति के जीवन से बाधाएं दूर होती हैं। लेकिन कुछ कार्य हैं जिनको इस दिन करने की मनाही हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

बाल धोने से बचें: महिलाओं को गुरुवार को अपने बाल धोने से बचना चाहिए। ऐसा करने से उनकी कुंडली में बृहस्पति का प्रभाव कमजोर होता है, जिससे बाधाएं और प्रतिकूल परिणाम आते हैं।

केले खाने से बचें: गुरुवार को इनका सेवन दुर्भाग्य और समस्याएं लाने वाला माना जाता है, इसलिए केले खाने से बचना सबसे अच्छा है।

Google

कपड़े न धोएं: गुरुवार को कपड़े धोने से मना किया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे बृहस्पति की स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और देवी लक्ष्मी नाराज़ होती हैं।

बुज़ुर्गों का अपमान न करें: गुरुवार को बड़ों का सम्मान करना बहुत ज़रूरी है। उनका अपमान या अनादर करने से देव गुरु बृहस्पति नाराज़ हो सकते हैं और जीवन में कई तरह की समस्याएँ आ सकती हैं।

Google

नुकीली वस्तुएँ न खरीदें: इस दिन चाकू या कैंची जैसी नुकीली वस्तुएँ खरीदना अशुभ माना जाता है और इससे बचना चाहिए।

पूजा-पाठ से जुड़ी वस्तुएँ न खरीदें: गुरुवार को पूजा या धार्मिक गतिविधियों से जुड़ी वस्तुएँ खरीदने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इससे नकारात्मक परिणाम होते हैं।

Related News