PC: News18 हिंदी - Hindi News

ठंड के कारण उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप है। कड़ाके की ठंड के कारण हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं। कड़कड़ाती ठंड के कारण कई लोगों की उंगलियों में सूजन आ जाती है, उंगलियां लाल और नीली हो जाती है साथ ही खुजली भी होती है। ऐसे में अस्पताल के स्किन विभाग में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है. तापमान में गिरावट के कारण लोगों को त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आइए समझते हैं कि यह समस्या क्या है, क्यों होती है और इसका इलाज क्या है।

ठंड में उंगलियां क्यों सूज जाती हैं?
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जब ठंडी हवाएं चलती हैं तो शरीर में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती हैं। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव रक्त संचार पर पड़ता है। हाथ-पैरों में खून के थक्के बनने लगते हैं। नतीजतन, उंगलियां लाल होने लगती हैं और सूजन आ जाती है। यह सूजन कुछ समय बाद इस हद तक बढ़ सकती है कि उंगलियां लाल और नीली हो जाती हैं।

PC: ABP News

अगर उंगलियां सूज जाएं तो क्या करें?
डॉक्टरों का सुझाव है कि जब ठंड में उंगलियां सूज जाएं या लालिमा और नीलापन दिखाई दे तो घबराने की जरूरत नहीं है। यह सर्दियों के दौरान परिसंचरण तंत्र से संबंधित आम समस्याओं में से एक है। चिंता करने और लापरवाही बरतने के बजाय, समस्या के समाधान के लिए तुरंत डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

PC: News18 हिंदी - Hindi News

उंगलियों की सूजन कम करने के उपाय
डॉक्टरों के मुताबिक, अगर ठंड के मौसम में उंगलियों में सूजन या खुजली हो तो सबसे पहले हाथों और पैरों को कुछ देर के लिए कंबल से ढककर रखें। जब तापमान धीरे-धीरे सामान्य हो जाएगा तो यह समस्या भी हल हो जाएगी। किसी भी गर्म चीज़ के सीधे संपर्क से बचना आवश्यक है, क्योंकि यह समस्या को कम करने के बजाय बढ़ा सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News