आईआईआरसीटीसी ने माता वैष्णो देवी की तीर्थयात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए एक विशेष टूर पैकेज पेश किया है। जम्मू शहर में कटरा के पास पहाड़ों में स्थित माता वैष्णो देवी का मंदिर एक प्रमुख धार्मिक केंद्र है। हर साल देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग देवी का आशीर्वाद लेने के लिए यहां आते हैं। लगभग 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर के बाद दूसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला धार्मिक स्थल है। मंदिर में गुफा में काली माता, सरस्वती माता और लक्ष्मी माता के रूप में माता वैष्णो देवी की स्वयंभू मूर्तियाँ हैं। आइए इस आईआईआरसीटीसी टूर पैकेज के बारे में विस्तार से जानें।

आईआईआरसीटीसी द्वारा पेश किए गए टूर पैकेज का नाम "माता वैष्णोदेवी एक्स दिल्ली" है और इसका पैकेज कोड NDR01W है। इस टूर पैकेज की अवधि 3 रात और 4 दिन है। इसके अतिरिक्त, पैकेज में यात्रियों के लिए बीमा कवरेज भी शामिल है।

यह दौरा 30 दिसंबर, 2023 को दिल्ली से प्रस्थान करके शुरू होगा। यात्रा में राजधानी एक्सप्रेस के माध्यम से जम्मू रेलवे स्टेशन तक यात्रा करना और फिर कटरा तक पहुंचने के लिए कैब द्वारा उठाया जाना शामिल है।

दौरे के दौरान, आईआईआरसीटी बीमा, नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना और ब्रेक के लिए होटल व्यवस्था सहित विभिन्न सुविधाओं का ख्याल रखता है।

टूर पैकेज की लागत प्रति व्यक्ति अकेले यात्रियों के लिए 13,300 रुपये, दो व्यक्तियों के लिए 9,670 रुपये प्रति व्यक्ति और तीन लोगों के समूह के लिए 8,160 रुपये प्रति व्यक्ति है।

PC: Tour My India

माता वैष्णो देवी की तीर्थयात्रा करने की योजना बना रहे लोगों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे इस आईआईआरसीटीसी टूर पैकेज को न चूकें। यह पैकेज भक्तों के लिए सभी यात्रा व्यवस्थाओं और सुविधाओं का ख्याल रखते हुए परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करता है।

Related News