आज के मनुष्य की खराब जीवनशैली और खान पान की वजह से वो कम उम्र में ही कई स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार बन जाता है, ऐसे में अगर हम बात करें ब्रेन ट्यूमर की तो यह एक खतरनाक बीमारी हैं, जो शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकता है, जिनमें से एक सबसे गंभीर परिणाम अंधापन है। ब्रेन ट्यूमर और दृष्टि हानि के बीच का संबंध ट्यूमर के स्थान, प्रकार, आकार और वृद्धि दर से प्रभावित होता है। यह समझना कि ब्रेन ट्यूमर किस तरह से अंधेपन का कारण बनता है और वे किस तरह का संभावित नुकसान पहुंचा सकते हैं, आइए जानते है इसके बारे में-

Google

ब्रेन ट्यूमर किस तरह से दृष्टि हानि का कारण बनता है

मस्तिष्क में दृश्य मार्ग एक जटिल नेटवर्क है जो आँखों से शुरू होकर मस्तिष्क के पीछे ओसीसीपिटल लोब तक फैला हुआ है। एक ब्रेन ट्यूमर इस मार्ग को संकुचित या आक्रमण करके दृष्टि को प्रभावित कर सकता है, जिसमें ऑप्टिक तंत्रिका, ऑप्टिक चियास्म, ऑप्टिक ट्रैक्ट और विज़ुअल कॉर्टेक्स शामिल हैं।

Google

ब्रेन ट्यूमर के कारण दृष्टि हानि के लक्षण और संकेत

  • धुंधली दृष्टि
  • दोहरी दृष्टि (डिप्लोपिया)
  • आंशिक दृष्टि हानि
  • एक या दोनों आँखों में पूर्ण अंधापन
  • दृश्य क्षेत्र में कट, जहाँ दृष्टि के क्षेत्र के कुछ हिस्से गायब हो जाते हैं

ये लक्षण अक्सर धीरे-धीरे विकसित होते हैं, लेकिन कभी-कभी अचानक भी हो सकते हैं, खासकर अगर ट्यूमर मस्तिष्क में अचानक दबाव परिवर्तन का कारण बनता है।

google

उपचार के विकल्प

ब्रेन ट्यूमर के उपचार का प्राथमिक लक्ष्य दृश्य मार्ग पर दबाव को कम करने और आगे की दृष्टि हानि को रोकने के लिए ट्यूमर को हटाना या कम करना है। उपचार का तरीका कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें ट्यूमर का प्रकार, आकार और स्थान, साथ ही रोगी का समग्र स्वास्थ्य शामिल है।

Related News