एलआईसी, या जीवन बीमा निगम, एक विश्वसनीय और सुरक्षित निवेश माध्यम के रूप में देश में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठा रखता है। विभिन्न एलआईसी योजनाओं की लोकप्रियता उस भरोसे को प्रमाणित करती है जो बहुत से लोग इसकी स्कीम्स में निवेश करते हैं। एलआईसी द्वारा पेश की जाने वाली असंख्य योजनाओं में से एक अपनी अनूठी विशेषताओं और लाभों के लिए प्रमुख है - जीवन प्रगति योजना।

Google

जीवन प्रगति योजना अवलोकन:

एलआईसी की जीवन प्रगति योजना एक गैर-लिंक्ड, लाभ-सहित योजना है जिसे सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह विशेष योजना विविध आय समूहों को पूरा करने के लिए तैयार की गई है, जो इसे कई निवेशकों के लिए एक समावेशी और सुलभ विकल्प बनाती है।

वृद्धिशील जोखिम कवर:

जीवन प्रगति योजना की एक विशिष्ट विशेषता हर पांच साल में जोखिम कवर में वृद्धि है। यह सुनिश्चित करता है कि निवेशक न केवल बचत का आनंद लें बल्कि पॉलिसी अवधि के दौरान बढ़ी हुई वित्तीय सुरक्षा भी प्राप्त करें।

Google

किफायती निवेश:

इस योजना की खूबसूरती इसकी सामर्थ्य में है। कम से कम 200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से निवेशक एक बड़ी रकम जमा कर सकते हैं। 6,000 रुपये मासिक या 72,000 रुपये सालाना की बचत करके, व्यक्ति पॉलिसी अवधि के दौरान उल्लेखनीय राशि जमा करने की राह पर चल सकते हैं।

संचित परिपक्वता लाभ:

20 साल के निवेश क्षितिज को मानते हुए, जीवन प्रगति योजना 28 लाख रुपये के परिपक्वता लाभ का वादा करती है। यह अनुशासित और मामूली योगदान के माध्यम से धन सृजन की क्षमता को दर्शाता है।

Google

व्यापक जोखिम कवरेज:

बचत घटक से परे, जीवन प्रगति योजना व्यापक जोखिम कवरेज सुनिश्चित करती है। पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में, योजना बीमा राशि, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम बोनस के भुगतान की गारंटी देती है।

Related News