दुनिया का हर इंसान फिर चाहे वो महिला हो, पुरुष हो, बच्चा हो, युवा हो, बुढा हो कोई भी चमकदार त्वचा पाना हर किसी का सपना होता हैं, अपनी चेहरे कि स्कीन को चमकदार और बेदाग बनाने के लिए कई प्रयास करते हैं और विभिन्न प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, ऐसी ही एक चीज हैं विटामिन ई कैप्सूल, जो आपकी चेहरे की रगंत को निखारता हैं, लेकिन इसका यूज सोच समझकर करना चाहिए इससे कुछ नुकसान हो सकते हैं, आइए जानते हैं इसके यूज का सही इस्तेमाल-

Google

रंजकता संबंधी चिंताएँ:

विटामिन ई कैप्सूल को सीधे त्वचा पर लगाने से आपके चेहरे की चमक बढ़ने के बजाय रंजकता की समस्या हो सकती है। यह टैनिंग, काले धब्बे और असमान त्वचा टोन के रूप में प्रकट हो सकता है।

Google

इरिटेंट डर्मेटाइटिस का खतरा:

विटामिन ई कैप्सूल का सीधा उपयोग इरिटेंट डर्मेटाइटिस को ट्रिगर कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप खुजली, चकत्ते, छाले और चेहरे की लालिमा हो सकती है।

संवेदनशीलता में वृद्धि:

चेहरे पर सीधे विटामिन ई का उपयोग करने से मुँहासे बढ़ सकते हैं और त्वचा की संवेदनशीलता बढ़ सकती है। त्वचा संबंधी समस्याओं को बिगड़ने से रोकने के लिए इसे लगाने के बाद अपना चेहरा ठीक से साफ़ करें।

Google

जलन और छाले की संभावना:

विटामिन ई के सीधे प्रयोग से आंखों और चेहरे के आसपास जलन, सूजन और यहां तक ​​कि छाले भी हो सकते हैं। ऐसी समस्सा पर दिखने पर तुरंत विशेषज्ञ की सलाह लें।

Related News