pc: tv9hindi

दूध को अक्सर विटामिन और खनिजों की समृद्ध सामग्री के कारण संपूर्ण भोजन कहा जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि हर उम्र के लोगों को दूध पीना चाहिए। एक कप दूध 2% स्वस्थ वसा, 100-120 कैलोरी, 8 ग्राम प्रोटीन, 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 12 ग्राम प्राकृतिक चीनी प्रदान कर सकता है।

हालाँकि, गर्मियों के दौरान, लोग अक्सर सोचते हैं कि क्या ठंडा दूध पीना ठीक है। क्या ठंडा दूध अब भी शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है? ठंडे दूध में दैनिक आवश्यकता का 50% विटामिन बी12, 25% कैल्शियम और 15% विटामिन डी होता है। आइए स्वास्थ्य विशेषज्ञों से जानें कि क्या गर्मियों में ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए।

pc: Wikipedia

विशेषज्ञ क्या कहते हैं

अहमदाबाद के नारायणा हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसिन के कंसल्टेंट डॉ. महेश माहेश्वरी कहते हैं कि कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दूध एक संपूर्ण भोजन है। दूध पीना हर मौसम में फायदेमंद होता है, लेकिन सेवन का तरीका मौसम के हिसाब से अलग-अलग होना चाहिए। गर्मियों में आप दूध का सेवन गर्म या ठंडा दोनों तरह से कर सकते हैं, लेकिन ठंडा दूध विशेष रूप से फायदेमंद होता है।

pc: Parents

गर्मियों में ठंडे दूध के फायदे
गर्मियों के दौरान पाचन संबंधी समस्याएं आम होती हैं। ठंडे दूध का सेवन इन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। हालाँकि, ऐसे दूध का सेवन करना महत्वपूर्ण है जो सीधे फ्रिज से निकाले जाने के बजाय प्राकृतिक रूप से ठंडा हो। दूध को बार-बार उबालने से भी उसके पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं। प्राकृतिक रूप से ठंडे दूध का सेवन करने से पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा बरकरार रहने की संभावना बढ़ जाती है।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दूध को बिना उबाले ही पीना चाहिए। सबसे अच्छा है कि दूध को एक बार उबाल लें, ठंडा होने दें और फिर पी लें। गर्म और ठंडे दूध दोनों के अपने-अपने फायदे हैं, लेकिन गर्मियों में प्राकृतिक रूप से ठंडा या ठंडा दूध ज्यादा फायदेमंद होता है।

Related News