क्या आप भी मॉनसून को ट्रैवलिंग के जरिए एंजॉय करना चाहते हैं. बारिश के सुहाने मौसम में ट्रिप करना किसी बेहतरीन अहसास से कम नहीं है। इस मौसम में ट्रैवल करना कुछ लोगों को बहुत पसंद होता है। अगर आप भी है उन लोगो कि लिस्ट के शामिल जिनको बारिश में घूमना बेहद पसंद है। तो लेख आपके काम का है। क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे भारत के उन मानसून गेटवे के बारे में जो जहां की ट्रिप का प्लान बनाकर आप भी घूमने के मजे को दोगुना कर सकते है। आइए जानते है इन गेटवे के बारे ने विस्तार से -

* मेघामलाई, तमिलनाडु :

मॉनसून गेटवे के रूप में पहचाने जाने वाली इस जगह पर आप टी प्लांटेशन, ग्रीन लैंडस्केप, झीले और वॉटर फॉल्स के अद्भुत नजारे देख सकते हैं। ये जगह खूबसूरत पहाड़ और हरियाली के लिए भारत में प्रसिद्ध है और बारिश के मौसम में यहां घूमने का अलग ही मजा है।

* फूलों की घाटी, उत्तराखंड :

इसे यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में भी जाना जाता है। हिमालय के बीचों बीच बसी हुई फूलों की घाटी मॉनसून के दौरान और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आती है. और यहां पहुंचना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

* दार्जिलिंग, बंगाल :

बारिश में यहां ट्रिप करना किसी सपने से कम नहीं है। इसे पश्चिम बंगाल का स्वर्ग कहा जाता है और मॉनसून के दौरान इस जगह के नजारे और भी अद्भुत नजर आने लगते हैं. ये जगह इस कदर मन को मोह लेती है कि यहां घूमने के लिए आने वालों का दिल घर वापस जाने को नहीं करता है।

* लोनावला, महाराष्ट्र :

मॉनसून गेटवे की बात हो, तो भला महाराष्ट्र के लोनावला को कैसे भूला जा सकता है. हरियाली से ढकी हुई ये जगह बारिश के मौसम में और भी बेहतरीन नजर आती है. बारिश के मौसम में आप इस जगह पर घूमने जा सकते हैं।

Related News