देश में भीषण गर्मी ने लोगो की जिंदगी में उथल पुथल मचा दी है, खासकर उत्तर भारत में जहां के कई इलाकों में गर्मी से पारा 45 डिग्री से 50 डिग्री के बीच पहुंच गया था, जिसके कारण लोगो के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ा है, अगर आप इस गर्मी से परेशान हैं तो आप देश की इन जगहों पर घूम आए जो जहां कि गुलाबी ठंड आपको गर्मी से राहत देगी और वापस आने का नहीं करेगा मन, आईए जानें इन जगहों के बारे में

Google

फूलों की घाटी, उत्तराखंड

हिमालय की पहाड़ियों के बीच बसी, फूलों की घाटी जुलाई में एक शानदार स्वर्ग में बदल जाती है, जहाँ तापमान 15-17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। जो धरती पर स्वर्ग जैसा शांत माहौल प्रदान करती है।

Gogole

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

अपनी हरी-भरी हरियाली और आकर्षक वास्तुकला के लिए मशहूर, डलहौजी गर्मियों में 11-23 डिग्री सेल्सियस के तापमान के साथ सुखद रूप से ठंडा रहता है। यह एक तरोताज़ा करने वाला विश्राम स्थल है।

शिलांग, मेघालय

'पूर्व का स्कॉटलैंड' कहे जाने वाले शिलांग में जून और जुलाई में सुहावना मौसम रहता है, जो इसके सुंदर झरनों, शांत झीलों और जीवंत बाजारों की खोज करने के लिए आमंत्रित करता है।

Google

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

हिमालय की तलहटी में बसा दार्जिलिंग अपने चाय के बागानों और कंचनजंगा पर्वत के दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। यह प्राचीन मठों की यात्रा से समृद्ध गर्मियों की छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान है।

कूर्ग, कर्नाटक

पश्चिमी घाटों से घिरा, कूर्ग, जिसे अक्सर 'भारत का स्कॉटलैंड' कहा जाता है, 20-30 डिग्री सेल्सियस के बीच के तापमान के साथ जून-जुलाई के सुहावने मौसम का दावा करता है।

Related News