दोस्तो देश में गर्मियां शुरु होते ही लोग चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने लिए ठंड़ी जगहों पर घूमने जाते हैं, यात्रा करन के लिए लोग हवाई जहाज के बजाय ट्रेन का विकल्प चुनते हैं, जो सुविधाजन और किफायती होता हैं और लंबी यात्राएँ आकर्षक होती हैं, यात्रा बढ़ने के साथ दुर्घटनाओं का जोखिम भी बढ़ जाता है। दुर्भाग्य से रेल दुर्घटनाएँ आम हैं और ऐसी घटनाओं की खबरें रोज़ आती रहती हैं।

Gogole

ऐसे में आपको यात्रा बीमा विकल्पों के बारे में जानना ज़रूरी है जो दुर्घटना की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। IRCTC अपने ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऐप के ज़रिए ऐसा ही एक विकल्प पेश करता है। सिर्फ़ 45 पैसे में आप 10 लाख रुपये तक का यात्रा बीमा कवरेज पा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Gogole

यात्रा बीमा कैसे पाएँ

IRCTC पर टिकट बुक करना: जब आप IRCTC की वेबसाइट पर अपनी ट्रेन टिकट बुक करते हैं, तो डिफ़ॉल्ट रूप से 'यात्रा बीमा' विकल्प चुना जाता है। यह बीमा आपकी यात्रा के दौरान रेल दुर्घटना के कारण होने वाले किसी भी नुकसान को कवर करता है।

नॉमिनी का विवरण: अपनी टिकट बुक करने के बाद, आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर पर एक संदेश प्राप्त होगा जिसमें नॉमिनी का विवरण भरने के लिए एक लिंक होगा। आपको नॉमिनी का नाम, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, ईमेल और आपसे संबंध जैसी जानकारी देनी होगी।

Google

बीमा का दावा कैसे करें

बीमा कंपनी के कार्यालय जाएँ: IRCTC द्वारा प्रदान की गई पॉलिसी से जुड़ी बीमा कंपनी के कार्यालय जाएँ।

आवश्यक दस्तावेज़ जमा करें: बीमा कंपनी द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक दस्तावेज़ पूरे करके जमा करें।

कवरेज विवरण

मृत्यु या स्थायी विकलांगता: अगर कोई यात्री ट्रेन दुर्घटना में मर जाता है या स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है, तो बीमा 10 लाख रुपये तक प्रदान करता है।

आंशिक विकलांगता: आंशिक विकलांगता के लिए 7.5 लाख रुपये का मुआवज़ा दिया जाता है।

गंभीर चोट: गंभीर चोटों के मामले में 2 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाती है।

मामूली चोटें: मामूली चोटों के लिए 10,000 रुपये तक का भुगतान किया जाता है।

Related News