उत्तर भारत में गर्मी ने अपना प्रकोप जारी रख रखा हैं, यहां के कई इलाको में पारा 50 सेल्सीयस तक पहुंच गया हैं, ऐसे में अगर आप इस भीषण गर्मी से बचने के लिए किसी ऐसी जगह पर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, जहां ठंड हो और आपके बजट में भी हो, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश की ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे-

Google

1. दार्जिलिंग:

अगर आप जून में घूमने की योजना बना रहे हैं, तो दार्जिलिंग आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। अपने लुभावने नज़ारों और सुहावने मौसम के लिए मशहूर दार्जिलिंग एक आदर्श जगह है।

2. मुन्नार:

जो लोग गर्मी से बचना चाहते हैं, उनके लिए मुन्नार एक शानदार विकल्प है, खासकर जून से सितंबर तक मानसून के दौरान। केरल का यह हिल स्टेशन अपनी हरियाली और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।

Google

3. धर्मशाला:

गर्मियों में पहाड़ों पर घूमने के लिए धर्मशाला एक बेहतरीन विकल्प है। अपनी ठंडी जलवायु और शांत परिदृश्यों के लिए मशहूर, यह गर्मी से राहत दिलाने वाला है।

Google

दार्जिलिंग, मुन्नार और धर्मशाला- गर्मियों में घूमने के लिए बेहतरीन जगहें हैं, जो न केवल बजट के अनुकूल हैं, बल्कि प्राकृतिक सुंदरता और रोमांचक गतिविधियों से भी भरपूर हैं। गर्मी से बचने और अविस्मरणीय यादें बनाने के लिए अभी अपनी यात्रा की योजना बनाएँ।

Related News