पूरी दुनिया में भारत अपनी विविधता और समृद्धि के लिए जाना जाता है, देश के हर कोने में एक अलग ही एहसास होता हैं, इसके विशाल विस्तार में, पूर्वी से पश्चिमी सीमाओं तक और उत्तरी से दक्षिणी क्षेत्रों तक, मंदिर प्रचुर मात्रा में हैं, प्रत्येक का अपना महत्व और इतिहास है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश के उन शहरों और राज्यों के बारे में बताएंगे जहां अनैक मंदिर हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

ऋषिकेश

ऋषिकेश, जिसे अक्सर "मंदिरों का शहर" कहा जाता है, उत्तराखंड में एक सुरम्य हिल स्टेशन है। पवित्र गंगा नदी के तट पर बसा यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिक विरासत के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है। ऋषिकेश में नीलकंठ महादेव मंदिर, भारत माता मंदिर, कैलाश निकेतन मंदिर, त्र्यंबकेश्वर मंदिर, कुंजापुरी देवी मंदिर, शत्रुघ्न मंदिर और भूतनाथ मंदिर शामिल हैं।

Google

वाराणसी

भारत के सबसे पुराने और पवित्र शहर के रूप में जाना जाने वाला वाराणसी, उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के तट पर स्थित है। वाराणसी को बनारस या काशी भी कहा जाता है, वाराणसी आध्यात्मिकता और धार्मिक उत्साह का पर्याय है। वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, मां अन्नपूर्णा मंदिर, संकठा मंदिर, काल भैरव मंदिर, मृत्युंजय महादेव मंदिर, विश्वनाथ मंदिर (बीएचयू), तुलसी मानस मंदिर और संकटमोचन मंदिर शामिल हैं।

Google

वृंदावन

उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित वृन्दावन, भगवान कृष्ण की बचपन की लीलाओं से प्रसिद्ध है। अक्सर कृष्ण नगरी के रूप में जाना जाने वाला यह शहर भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है, वृन्दावन में श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर, प्रेम मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, नंद महल मंदिर, जुगल किशोर मंदिर, जयपुर मंदिर और शाहजी मंदिर शामिल हैं।

Related News