बैंक लगातार विविध योजनाएं और ऑफर पेश करते रहते हैं, जिससे लोगों को पैसे बचाने और अपने निवेश पर ब्याज अर्जित करने के अवसर मिलते हैं। हर दूसरे महीने, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और एचडीएफसी जैसे प्रसिद्ध बैंक योजनाएं लागू करते हैं और वर्तमान में, कुछ बैंक एफडी योजनाओं को बढ़ावा दे रहे हैं जो उनकी समाप्ति तिथि के करीब हैं। समय सीमा से पहले इन अवसरों का लाभ उठाना आर्थिक रूप से फायदेमंद साबित हो सकता है।

Google

एचडीएफसी बैंक की वरिष्ठ नागरिक देखभाल योजना:

बैंकिंग क्षेत्र में प्रमुख एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष एफडी योजना शुरू की है। वरिष्ठ नागरिक देखभाल योजना, 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए खुली है, जो कई लाभ प्रदान करती है।

Google

यह योजना, जिसकी समय सीमा 10 जनवरी है, तिमाही आधार पर ब्याज भुगतान की पेशकश करती है। निवेश करने के इच्छुक वरिष्ठ नागरिकों को आसन्न समय सीमा से पहले इस अवसर का लाभ उठाने पर विचार करना चाहिए।

भारतीय स्टेट बैंक की वी-केयर एफडी:

Google

एक और उल्लेखनीय योजना एसबीआई वी-केयर एफडी के रूप में भारतीय स्टेट बैंक की ओर से आती है। इच्छुक व्यक्ति 31 मार्च, 2024 तक इस योजना में निवेश कर सकते हैं। विशेष रूप से, एसबीआई वी-केयर एफडी विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए मानक एफडी दरों की तुलना में 0.50% अतिरिक्त ब्याज प्रदान करता है। हालाँकि यह योजना भारतीय निवासियों तक ही सीमित है, स्टेट बैंक 5 वर्ष या उससे अधिक की अवधि चुनने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी SBI WECARE योजना प्रदान करता है। 31 मार्च की समय सीमा से पहले इस योजना का लाभ उठाने से न केवल अधिक ब्याज मिलता है बल्कि संभावित कर छूट भी मिलती है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जिनकी मौजूदा सावधि जमा योजनाएं समाप्त होने वाली हैं।

Related News