PC: News18 हिंदी - Hindi News

हिमाचल प्रदेश का जिक्र होते ही प्राचीन प्रकृति का ख्याल मन में आता है। यदि आप एक ट्रेवल लवर हैं और परिवार के साथ सर्दियों में ट्रिप पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप एक ऐसी जगह खोजें जहाँ आपको ऐसा महसूस हो जैसे आपने स्वर्ग में कदम रखा है। हिमाचल प्रदेश कई लुभावनी और खूबसूरत जगहों से भरा हुआ है, और ऐसा ही एक हिडन जेम राक्छम गांव है, जो काफी संख्या में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है।

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित राक्छम गांव एक हिल स्टेशन जैसा दिखता है। यह शिमला से लगभग 227 किलोमीटर दूर है, जो बसपा घाटी में बसपा नदी के किनारे बसा हुआ है। समुद्र तल से 10,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित यह गांव हिमालय की घाटियों का मनमोहक नजारा प्रस्तुत करता है। बर्फ से ढकी ऊंची चोटियाँ, झीलें, देवदार के पेड़ और घास के मैदान रख्छम गाँव की सुंदरता को बढ़ाते हैं।

PC: The Land of Wanderlust

राक्छम गांव विभिन्न साहसिक गतिविधियों की पेशकश करता है, जो इसे शीतकालीन छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। सर्दियों के महीनों के दौरान इस गांव में घूमना किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता। ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़ों, प्राचीन झीलों और सुरम्य नजारों के साथ बसपा घाटी की निकटता, आकर्षण को और बढ़ाती है।

रोमांच के शौकीन लोग पास के चिटकुल में भी घूम सकते हैं, जो गांव से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित है। चिटकुल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे घूमने के लिए आदर्श स्थान बनाता है।

PC: AaoSikhen.com

राक्छम गांव तक पहुंचना अपेक्षाकृत सुविधाजनक है। देश के किसी भी हिस्से से कोई भी आसानी से शिमला पहुंच सकता है। यह गाँव शिमला से लगभग 227 किलोमीटर दूर है, और सांगला निकटतम बिंदु है, जो लगभग 12 किलोमीटर दूर है। सांगला से राक्छम तक की यात्रा के लिए स्थानीय परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News