दैनिक जीवन की भागदौड़ से राहत चाहने वाले शौकीन यात्रियों के लिए एक शांत गंतव्य ढूंढना सर्वोपरि हो जाता है। कर्नाटक के सुरम्य परिदृश्य में बसा कूर्ग, प्रकृति की प्रचुरता के बीच शांति के अभयारण्य के रूप में खड़ा है। अपनी मनमोहक सुंदरता के लिए 'भारत का स्कॉटलैंड' कहा जाने वाला कूर्ग अपनी हरी-भरी पहाड़ियों और शांत वातावरण से आकर्षित करता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके आसपास घूमने लायक जगहों के बारे में बताएँगे-

google

1. नामद्रोलिंग मठ: स्वर्ण मंदिर

कूर्ग हिल स्टेशन से 34 किलोमीटर दूर जाएँ, और आपका सामना नामद्रोलिंग मठ से होगा, जिसे अक्सर स्वर्ण मंदिर कहा जाता है। तिब्बती बौद्ध धर्म का यह स्मारकीय केंद्र दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी तिब्बती बस्ती बैलाकुप्पे में खड़ा है। 5000 से अधिक समर्पित भिक्षुओं और भिक्षुणियों का घर, यह मठ आध्यात्मिक शांति प्रदान करता है। पर्यटक सुबह 7 बजे से रात 8 बजे के बीच दिव्य वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

google

2. एबी फॉल्स: प्रकृति के वैभव का अनावरण

70 फीट की ऊंचाई से गिरता हुआ एबी फॉल्स, इसकी महिमा को देखने वाले सभी को मोहित कर लेता है। कभी ब्रिटिश काल में जेसी फॉल्स के नाम से जाना जाने वाला इसकी सुंदरता आज भी अद्वितीय है। सर्दियों के महीनों में एबी फॉल्स अपनी पूरी महिमा में प्रकट होता है, जो यात्रियों को इसकी भव्यता में डूबने के लिए आमंत्रित करता है। इस प्राकृतिक चमत्कार में प्रवेश का शुल्क 15 रुपये है, यह सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है।

google

3. ओंकारेश्वर मंदिर: वास्तुकला का चमत्कार

मदिकेरी हिल स्टेशन के मध्य में स्थित अति सुंदर ओंकारेश्वर मंदिर स्थित है। 1820 में राजा लिंग राजेंद्र द्वारा निर्मित, यह मंदिर भगवान शिव को श्रद्धांजलि अर्पित करता है। मुस्लिम काल के स्थापत्य प्रभाव को दर्शाते हुए, मंदिर का डिज़ाइन आगंतुकों को आकर्षित करता है। जैसे ही पर्यटक इसकी भव्यता को देखकर अचंभित हो जाते हैं, शांत पानी के टैंक में चंचल मछलियाँ उनका स्वागत करती हैं, जो मंदिर के आकर्षण को और बढ़ा देती हैं।

Related News