pc: ABP News

गर्मी की छुट्टियों में लोगों को ठंडी जगहों पर जाने का शौक होता है। इस समय दिल्ली के आसपास के लोग अक्सर शिमला और मनाली जैसे हिल स्टेशन पसंद करते हैं। हालाँकि, इस बार हम आपको एक नई जगह से परिचित करा रहे हैं क्योंकि शिमला और मनाली में इतनी भीड़ हो सकती है कि आपको वहां शांति नहीं मिलेगी। हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वह गुजरात में है। क्या आप जानते हैं कि सापुतारा गुजरात का एकमात्र खूबसूरत हिल स्टेशन है?

हातगढ़ किला
हातगढ़ किला गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा पर सापूतारा से लगभग 5 किलोमीटर दूर स्थित है। लगभग 3,600 फीट की ऊंचाई के कारण, किले तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता ट्रैकिंग है। यह सापुतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

वंसदा राष्ट्रीय उद्यान
वंसदा राष्ट्रीय उद्यान कई एकड़ में फैला है और सापुतारा से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित है। आप यहां अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ शांति के पल बिता सकते हैं।

pc: India.Com

वैली व्यू प्वाइंट
वैली व्यू पॉइंट, जिसे सनराइज प्वाइंट के नाम से भी जाना जाता है, सापूतारा की एक ऊंची चोटी है। वाघाई की ओर लगभग 1.5 किलोमीटर की ट्रैकिंग करके यहां पहुंचा जा सकता है। यहां से आप सापुतारा घाटी के साथ-साथ आसपास के गांवों और घने हरे जंगलों का मनमोहक दृश्य देख सकते हैं।

सापूतारा झील
सापुतारा झील सापुतारा हिल स्टेशन से लगभग 1.5 किलोमीटर दूर है और इसे सापुतारा घाटी में सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्थल माना जाता है। हरे-भरे पेड़ों से घिरी इस आकर्षक झील पर आप नौकायन का भी आनंद ले सकते हैं।

pc: Times of India

टेबल प्वाइंट
टाउन व्यू प्वाइंट के रूप में भी जाना जाता है, इसका नाम गवर्नर हिल नामक पहाड़ी पर एक सपाट टेबल जैसी सतह के नाम पर रखा गया है। यहां से आप घाटी और पहाड़ों की खूबसूरती का अच्छा नजारा देख सकते हैं।

Related News