हम अपना भविष्य सवारने के लिए कड़ी मेहनत और भागदौड़ करते है, इन्ही कारणों की वजह से हमारी जीवनशैली खराब हो जाती हैं, जो स्वास्थ्य खराब कर देती हैं, इस भागदौड़ भरी जिंदगी और परेशानियों से बचने के लिए हम घूमने जाते हैं, जो हमेशा एक नई जगह होती हैं। जिससे पर्यटन में उल्लेखनीय वृद्धि होती है। यात्रा में इस उछाल ने ओवरटूरिज्म नामक एक घटना को जन्म दिया है। लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर आगंतुकों की बढ़ती संख्या गंभीर पर्यावरणीय और सांस्कृतिक प्रभाव पैदा कर रही है। आज हम इस लेख के माध्यम से ऐसे पर्यटक स्थलो के बारे में बताएंगे जो गंदगी और पानी की कमी से बर्बाद हो गए हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

वेनिस, इटली

जोड़ों के लिए पसंदीदा स्थान वेनिस लंबे समय से ओवरटूरिज्म की समस्या से जूझ रहा है। जिससे इसकी ऐतिहासिक इमारतों की चमक फीकी पड़ गई है। भीड़भाड़ वाली सड़कें और जलमार्ग न केवल शहर के आकर्षण को कम कर रहे हैं बल्कि इसके अस्तित्व को भी खतरे में डाल रहे हैं।

Google

ग्रेट बैरियर रीफ, ऑस्ट्रेलिया

ग्रेट बैरियर रीफ, दुनिया की सबसे बड़ी मूंगा चट्टान प्रणाली और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, हर साल लाखों स्नॉर्कलिंग और डाइविंग उत्साही लोगों को आकर्षित करती है। दुर्भाग्य से, अत्यधिक पर्यटन के कारण रीफ की सुंदरता ख़राब हो रही है।

माचू पिचू, पेरू

एंडीज़ पर्वत की ऊंचाई पर स्थित माचू पिचू, दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरातात्विक स्थल है। यह साल भर आगंतुकों की एक निरंतर धारा को आकर्षित करता है। यह स्थल पर्यटकों द्वारा छोड़े गए भित्तिचित्रों और कूड़े-कचरे से ग्रस्त है, जो इसके ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व को धूमिल करता है।

Google

बाली, इंडोनेशिया

बाली युवा यात्रियों और जोड़ों के लिए एक शीर्ष गंतव्य है, जो अपने समुद्र तटों और हरे-भरे परिदृश्यों की ओर लगातार बढ़ती भीड़ को आकर्षित करता है। द्वीप की लोकप्रियता के कारण पर्यावरण का क्षरण हुआ है, समुद्र तटों और हरे-भरे क्षेत्रों पर पर्यटक गतिविधियों का प्रभाव पड़ा है।

Related News