pc: tv9hindi

हिमाचल प्रदेश अपने खूबसूरत नजारों के लिए प्रसिद्ध है। गर्मी के मौसम में शिमला और मनाली पर्यटकों से गुलजार रहते हैं। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए हिमाचल एक पसंदीदा जगह है। कई लोग प्राकृतिक सौंदर्य और ठंडे मौसम का आनंद लेने के लिए वीकेंड में यहाँ घूमने आते हैं।

गर्मियों में, भारतीय और विदेशी पर्यटक इन स्थानों पर आते हैं। विजिटर्स की अधिक संख्या के कारण, होटल में कमरे ढूंढ़ना भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यदि आप छुट्टियों के दौरान हिमाचल प्रदेश की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो चंबा जाने पर विचार करें। यह एक ऐसी जगह है जहां आप बहुत अधिक भीड़ या समस्याओं का सामना किए बिना आप एन्जॉय कर सकते हैं।

चंबा कितनी दूर है?
चंबा हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर है, जो दिल्ली से 578 किमी दूर स्थित है। यह समुद्र तल से 1,006 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चंबा के आसपास की खूबसूरत पहाड़ियां इतनी मनमोहक हैं कि आपका वहां से जाने का मन ही नहीं करेगा।

pc: India.Com

खज्जियार झील

खज्जियार झील, हालांकि छोटी है, लेकिनहरियाली से घिरी हुई है, जो इसकी सुंदरता को बढ़ाती है। आप यहां खज्जी नाग मंदिर भी देख सकते हैं, जिससे झील को यह नाम मिला है। खज्जियार को अक्सर 'भारत का मिनी स्विट्जरलैंड' कहा जाता है।

सच पास
अगर आपको रोमांच पसंद है तो आपको सच पास जरूर जाना चाहिए। यहां के पहाड़ों पर बाइक चलाना एक रोमांचकारी अनुभव है। यदि आपके पास बाइक नहीं है तो आप बाइक किराए पर ले सकते हैं। इस क्षेत्र में बाइकिंग का रोमांच अद्वितीय है।

pc:Exotic Miles

चंबा घूमने का सबसे अच्छा समय
चंबा घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक है। यहां सर्दियां काफी ठंडी होती हैं और इस मौसम में बर्फबारी आम बात है।

चंबा कैसे पहुँचें?
नई दिल्ली से चंबा के लिए कई बसें चलती हैं। आप इसे कश्मीरी गेट से पकड़ सकते हैं और चंबा पहुंचने में लगभग 11 से 12 घंटे लगेंगे। यदि आप ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं, तो पठानकोट निकटतम रेलवे स्टेशन है।

Related News