अगर हम बात करें भारत की तो यह अपनी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक समृद्धि के लिए पूरी दुनिया में फैली हुई हैं, हर साल पूरी दुनिया से लाखों लोग घूमने आते हैं और यहां के किलें देखते हैं, अगर आपने अभी तक देश के यह किलें नहीं देखें तो आज ही इन किलों लको देखने जाएं-

Google

निज़वा किला, ओमान

निज़वा के ऐतिहासिक शहर में स्थित, जो कभी ओमान की राजधानी हुआ करता था, निज़वा किला 17वीं सदी की वास्तुकला का एक चमत्कार है। आगंतुक किले के भीतर एक संग्रहालय भी देख सकते हैं जिसमें 17वीं सदी की प्राचीन कलाकृतियाँ प्रदर्शित हैं,

क्वींसक्लिफ किला, ऑस्ट्रेलिया

मेलबर्न से डेढ़ घंटे की दूरी पर स्थित क्वींसक्लिफ किला ऑस्ट्रेलिया के औपनिवेशिक अतीत का एक प्रमाण है। 1860 में निर्मित, यह समुद्र तटीय किला देश के सबसे अच्छे संरक्षित किलों में से एक है। इसे इतिहास के प्रति उत्साही और पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है।

Google

मसदा किला, यरुशलम

यहूदी रेगिस्तान में एक चट्टानी पठार पर स्थित, मसदा किला मृत सागर के लुभावने दृश्यों के साथ एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। जिसके दौरान कई रक्षकों और उनके परिवारों ने रोमन साम्राज्य के सामने आत्मसमर्पण करने के बजाय आत्महत्या करना चुना। यह स्थल लचीलापन और प्रतिरोध का एक शक्तिशाली प्रतीक बना हुआ है।

जैसलमेर किला, भारत

थार रेगिस्तान के केंद्र में स्थित जैसलमेर किला राजपूत वास्तुकला का एक आश्चर्यजनक उदाहरण है। यह भारत के उन कुछ किलों में से एक है जो सदियों से बचे हुए हैं, और अपने ऐतिहासिक आकर्षण और महत्व को बनाए रखते हैं।

Google

मेहरानगढ़ किला, भारत

राजस्थान के जोधपुर शहर में, मेहरानगढ़ किला एक पहाड़ी की चोटी से राजसी ढंग से उभरता है। राजपूत शासक राव जोधा द्वारा 15वीं शताब्दी में निर्मित, यह किला अपनी भव्यता और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है।

Related News