फरवरी अपनी ठंडी सुबहों, हल्के दिन के तापमान और सुखद शामों से मंत्रमुग्ध कर देता है, जिससे यह भारत के मनमोहक परिदृश्यों का पता लगाने के लिए एक आदर्श महीना बन जाता है। मौसम के अलावा, यह महीना बहुचर्चित वैलेंटाइन डे सप्ताह के कारण जोड़ों के लिए अतिरिक्त आकर्षण रखता है, ऐसे में आप इस महीने में इन जगहों पर घूमने का प्लान बनाएं, आइए जानते है इनके बारे में

Google

1. केलोंग -

शिमला और मनाली जैसे हिमाचल के सामान्य गंतव्यों से आगे बढ़ें और केलोंग में आनंद पाएं। 3,000 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित, केलांग एक शीतकालीन स्वर्ग है जहां फरवरी में मनभावन बर्फबारी होती है। सूरज ताल, शशूर मठ, पिन वैली नेशनल पार्क और बारालाचा ला जैसे आकर्षण देखें।

2. डीडीहाट -

नैनीताल और मसूरी की भीड़ से बचें और उत्तराखंड में डीडीहाट की कम-ज्ञात सुंदरता की खोज करें। हिमालय में बसा, डीडीहाट राजसी पहाड़ों, विशाल देवदार के पेड़ों और शांत झीलों का दावा करता है। जोड़ों के बीच लोकप्रिय, यह छिपा हुआ रत्न नामिक ग्लेशियर और स्कॉट मस्क हिरण अभयारण्य जैसे आकर्षण पेश करता है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सुखद माहौल प्रदान करता है।

Google

3. बांसवाड़ा -

राजस्थान अपने ऐतिहासिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है, बांसवाड़ा "राजस्थान के चेरापूंजी" के रूप में जाना जाता है। यह परिदृश्य पहाड़ों, झीलों, झरनों और घुमावदार माही नदी से सुशोभित है। बांसवाड़ा, एक आकर्षक हिल स्टेशन है, जहां आनंद सागर झील, रामकुंड और माही बांध जैसे मनोरम स्थल हैं, जो इसे ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा के शौकीनों के लिए एक उत्कृष्ट गंतव्य बनाता है।

4. अलेप्पी -

फरवरी में दक्षिण भारत की खोज करने वालों के लिए, केरल का अलेप्पी आकर्षित करता है। अरब सागर तट पर स्थित, अलेप्पी अपने समुद्र तटों, प्राचीन मंदिरों और पारंपरिक बैकवाटर के लिए विश्व स्तर पर मनाया जाता है। एक पसंदीदा हनीमून गंतव्य, एलेप्पी में एलेप्पी बीच, बैकवाटर्स, कुमारकोम पक्षी अभयारण्य और सुंदर वेम्बनाड झील जैसे आकर्षण हैं।

Google

5. अलीबाग –

फरवरी में महाराष्ट्र के अरब सागर तट पर स्थित अलीबाग की यात्रा की योजना बनाएं, जिसे अक्सर राज्य का "मिनी गोवा" कहा जाता है। अलीबाग की सुंदरता अप्रतिरोध्य है, जिसमें अलीबाग बीच, कोलाबा किला, वर्सोली बीच, रायगढ़ मार्केट और मनमोहक कनकेश्वर वन जैसे आकर्षण शामिल हैं। इस रमणीय महीने के दौरान अलीबाग के मनोरम आकर्षण के बीच रोमांस का अनुभव करें।

Related News