भारत पूरी दुनिया में अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविध परिदृश्यों के लिए फैमस हैं। देश की सुंदरता, आध्यात्मिकता और रोमांच का अनूठा मिश्रण विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। ऐसे में आगरा, दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा, हरिद्वार और ऋषिकेश जैसे गंतव्य पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध हैं, वहीं भारत में कई अन्य स्थान भी हैं जहां अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों तांता लगा रहा है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

गोवा:

अपने शानदार समुद्र तटों और जीवंत नाइटलाइफ़ की बदौलत गोवा दुनिया भर के पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय गंतव्य के रूप में सूची में सबसे ऊपर है। किफ़ायती कीमतों पर आलीशान आवास इसे पर्यटकों के लिए स्वर्ग बनाते हैं।

Google

ऋषिकेश:

उत्तराखंड का एक शांत शहर ऋषिकेश अपने आध्यात्मिक माहौल और सुरम्य पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। पर्यटकों को योग का अभ्यास करते और राफ्टिंग, कैंपिंग और ट्रैकिंग जैसे विभिन्न साहसिक खेलों में भाग लेते देखा जा सकता है।

जयपुर:

आगरा आने वाले हर विदेशी पर्यटक के लिए जयपुर ज़रूर जाना चाहिए। इस शहर में अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। ये पर्यटक अक्सर जोधपुर जाने से पहले जयपुर से अपनी राजस्थान यात्रा शुरू करते हैं।

Gogole

लद्दाख:

हिमालय में स्थित लद्दाख अमेरिकी पर्यटकों के बीच एक तेजी से लोकप्रिय गंतव्य बन रहा है। बर्फ से ढके परिदृश्य और सुंदर ड्राइव के लिए मशहूर लद्दाख एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है। यह जगह रोमांच और शांति का मिश्रण प्रदान करती है, जो इसे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एक शीर्ष विकल्प बनाती है।

6

Related News