घूमने का शौक सभी को होता है और सभी लोग अपनी पसंद के अनुसार घूमने जाने के लिए जगह का चयन करते हैं आपने देखा होगा कि वर्तमान समय में सभी लोग घूमने जाते समय अपने साथ कई तरह के गैजेट्स साथ लेकर जाते हैं और वर्तमान समय में तो मोबाइल फोन में ही अच्छी खासी फोटोग्राफी की जा सकती है जिसका इस्तेमाल लोग घूमने जाने के दौरान बहुत ज्यादा मात्रा में करते हैं। घूमने के दौरान अपने हर पल को फोटोग्राफी के माध्यम से कैद कर लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में ऐसे भी कुछ जगह मौजूद है जहां पर घूमने के दौरान फोटोग्राफी नहीं करने दी जाती आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन जगहों के बारे में जहां पर फोटोग्राफी करने से मनाही है -


* टेक्सास में स्थित द अलामो :

यह जगह टैक्सास की एक ऐतिहासिक जगह है इस जगह को स्वतंत्रता का प्रतीक माना जाता है यहां पर घूमने के लिए टूरिस्टो का आना जाना लगा रहता है।। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस जगह पर तस्वीर लेने की मनाही है और कहा जाता है कि टूरिस्ट इस जगह की केवल बाहर से तस्वीर ले सकते हैं लेकिन इसके अंदर से नहीं।


* एफिल टावर में भी है फोटो लेने को मनाही :

दुनिया के सबसे चर्चित टूरिस्ट जगह में एफिल टावर को भी शामिल किया जाता है जहां पर रात में फोटोग्राफी करने की मनाही है। जिसका कारण बताया जाता है यहां पर की गई लाइटिंग क्योंकि इस लाइटिंग के साथ कॉपीराइट का मुद्दा जुड़ा हुआ है इसलिए यहां पर फोटोग्राफी की इजाजत लेनी पड़ती है।


* उत्तर प्रदेश में स्थित ताजमहल :

क्या आप जानते हैं भारत के सबसे चर्चित टूरिस्ट पैलेस ताजमहल में भी फोटोग्राफी को लेकर कई शर्ते जारी की जाती है ताज महल के अंदर की यानी कि इसके इंटीरियर की फोटो नहीं ली जा सकती कहा जाता है कि इसके इंटीरियर की फोटो लेने की अनुमति किसी को भी नहीं है।


* इंग्लैंड में स्थित वेस्टमिन्स्टर ऐबी :

इंग्लैंड में स्थित वेस्टमिंस्टर ऐबी को वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण माना जाता है। यहां पर भी फोटोग्राफी करने की मनाही है यहां पर किसी भी यात्री को फोटो खींचने की इजाजत नहीं होती है।

Related News