pc: tv9hindi

गर्मी का मौसम रिवर राफ्टिंग करने के लिए सबसे बेस्ट होता है। यह एक ऐसा एडवेंचर स्पोर्ट है जिसे रोमांच चाहने वालों को कम से कम एक बार तो जरूर आजमाना चाहिए। चिलचिलाती गर्मी में अगर ये आपके रोमांच को और अधिक बढ़ा देगा। छुट्टियों के दौरान परिवार के साथ मौज-मस्ती करने के लिए यह एक आदर्श गतिविधि है।

गर्मी के मौसम में पानी का स्तर बढ़ने के साथ रिवर राफ्टिंग और भी रोमांचक हो जाती है। भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहाँ आप रिवर राफ्टिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आइए भारत में रिवर राफ्टिंग के लिए मशहूर इन शानदार जगहों में से कुछ के बारे में जानें:

ऋषिकेश:
उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश न केवल एक आध्यात्मिक केंद्र है, बल्कि रिवर राफ्टिंग के लिए भी प्रसिद्ध है। हर साल दुनिया भर से हज़ारों लोग राफ्टिंग के लिए यहाँ आते हैं। राफ्टिंग के दौरान, आपको कई तरह की तेज़ धाराएँ मिलेंगी, जो एक रोमांचक एडवेंचर अनुभव प्रदान करती हैं।

कूर्ग:
कर्नाटक में स्थित कूर्ग बेहद ही खूबसूरत जगह है और ये अपने कॉफ़ी बागानों के लिए मशहूर है। यहां बादलों से ढके पहाड़ों के बीच बारापोल नदी राफ्टिंग का रोमांचकारी अनुभव प्रदान करती है।

दार्जिलिंग:
पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग के बारे में आप ये जानते ही होंगे कि ये अपने चाय बागानों के लिए कितना फेमस है। यहां तीस्ता और रंगीत नदियों पर राफ्टिंग करना प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बेहद ही रोमांचकारी अनुभव है। राफ्टिंग करते समय आप अपने आस-पास के हरे-भरे जंगलों का आनंद ले सकते हैं।

लद्दाख:
राजसी पहाड़ों के बीच बसा लद्दाख एक बेहद खूबसूरत शहर है। यहां ज़ांस्कर नदी के तेज़ पानी पर राफ्टिंग करना एक अनोखा और रोमांचकारी अनुभव प्रदान करता है। खूबसूरत घाटियों की एक्सप्लोर करना और ठंडे पानी में राफ्टिंग करना वाकई रोमांचकारी है।

Related News