pc: tv9hindi

वसंत का महीना यात्रा के लिए आदर्श है क्योंकि इसमें न तो अधिक ठंड होती है और न ही गर्मी। इसलिए, इस महीने के दौरान यात्रा का आनंद लेना वास्तव में अनोखा है। तो अगर आप कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस मौसम में भारत की ये जगहें घूमने के लिए बेस्ट हैं।

गंगा के तट पर बसा हरिद्वार भक्ति का केंद्र है। तीर्थयात्री यहाँ पवित्र स्नान के लिए एकत्रित होते हैं। आप वसंत ऋतु में हरिद्वार की यात्रा कर सकते हैं और गंगा नदी के किनारे शांतिपूर्ण वातावरण का अनुभव कर सकते हैं। परिवार के साथ यात्रा करने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

pc: MagicBricks

बसंत के मौसम में घूमने के लिए पंजाब भी एक बेहतरीन विकल्प है। हर तरफ हरियाली और सरसों के खेत आपका मन मोह लेंगे। आप अमृतसर जा सकते हैं, जहां आप स्वर्ण मंदिर, वाघा बॉर्डर, जलियांवाला बाग और दुर्गियाना मंदिर जैसी जगहों को देख सकते हैं।

अगर आपको इस मौसम में पहाड़ों पर घूमने का मन है तो जम्मू-कश्मीर का गुलमर्ग आपके लिए परफेक्ट रहेगा। यहां की खूबसूरत वादियां आपका मन मोह सकती हैं। आप परिवार और दोस्तों के साथ इस जगह पर जा सकते हैं।

pc: TV9 Bharatvarsh

गुजरात के थार रेगिस्तान में स्थित कच्छ का रण एक नमक का समुद्र है। फरवरी में, रण उत्सव मनाया जाता है, जिसमें सांस्कृतिक प्रदर्शन, पारंपरिक शिल्प और स्वादिष्ट व्यंजन शामिल होते हैं जिनका आप आनंद लेंगे।

असम घूमना भी एक बेहतर विकल्प है। आप काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान जा सकते हैं, जहां आप विभिन्न प्रजातियां जैसे एक सींग वाला गैंडा, हाथी, बाघ और पक्षियों की कई प्रजातियां देख सकते हैं। आप ब्रह्मपुत्र नदी के पास चाय के बागानों में भी घूम सकते हैं और साहसिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News