चेहरे कील मुंहासे होने एक आम बात है, जो महिलाओं और पुरुषों को दोनो को परेशान करती हैं, ऐसे में बाजार में कई उत्पाद आते हैं, जो मुंहासों को साफ करने का दावा करते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि इनका अधिक उपयोग आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता हैं, इस विभिन्न प्रकार की रसायन युक्त क्रिमों से कैंसर जैसी बीमारी का भी खतरा होता हैं। हाल में एक शोध से पता चला हैं कि इन उत्पादों में बेंजीन की मात्रा अधिक होता हैं, जिससे कैंसर का खतरा होता हैं।

Google

शोध के बाद विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जो लोग इन क्रिमों का इस्तेमाल करते हैं, वो आज ही इन क्रिमों का इस्तेमाल बंद कर दें। इनमें मौजूद बेंजीन आपकी सेहत के लिए खतरनाक होता हैं, बेंजीन एक रंगहीन, ज्वलनशील तरल है। इससे ब्लड कैंसर और रक्त संबंधी अन्य बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।
Google

आपको बता दे कि बेंजीन मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के स्तर को कम करने और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है। ऐसे में विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि इन उत्पादों में बेंजीन की मौजूदगी का मतलब यह नहीं है कि यह सीधे तौर पर कैंसर का कारण बनता है, बल्कि यह बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता है।

Google

इतना ही नहीं बेंजिन का हद से ज्यादा इस्तेमाल से सांस संबंधि बीमारी भी हो सकती हैँ। इसके अलावा खुजली भी हो सकती हैं, शुरुआती श्वसन समस्याएं धीरे-धीरे अप्लासिया और मेटाप्लासिया जैसी गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकती हैं।

Related News