एचडीएफसी बैंक ब्याज दर: एचडीएफसी बैंक ने लोन की ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक ने कई अवधि के लिए एमसीएलआर में कटौती की है.

एचडीएफसी बैंक (छवि स्रोत: फ़ाइल तस्वीर)

एचडीएफसी बैंक होम लोन ब्याज दर: निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। अगर आप किसी बैंक से लोन लेने की योजना बना रहे हैं या लोन ले रखा है तो आपको बता दें कि बैंक ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में संशोधन किया है। बैंक ने MCLR घटा दी है. एमसीएलआर में बदलाव के बाद सभी तरह के लोन जैसे होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और एजुकेशन लोन आदि की ब्याज दरें बदल जाएंगी। ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ कम हो जाएगा. नई दरें 7 जून 2024 यानी शनिवार से प्रभावी हैं. बैंक का एमसीएलआर 8.95 फीसदी से 9.35 फीसदी के बीच है.

जानें एचडीएफसी बैंक का एमसीएलआर रेट

एचडीएफसी बैंक का ओवरनाइट एमसीएलआर रेट 8.95 फीसदी पर पहुंच गया है. बैंक के एक महीने के एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह 9 फीसदी पर अपरिवर्तित है. बैंक का तीन महीने का एमसीएलआर 9.15 फीसदी हो गया है. छह महीने की अवधि के लोन के लिए एमसीएलआर घटाकर 9.30 फीसदी कर दिया गया है. एक साल से दो साल के बीच एमसीएलआर 9.30 फीसदी होगी. इसमें 5 आधार अंकों का संशोधन किया गया है। बैंक का दो साल का एमसीएलआर 9.30 और तीन साल का एमसीएलआर 9.35 फीसदी है. तीन साल से अधिक समय से एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

एमसीएलआर क्या है?

मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) के जरिए बैंक विभिन्न प्रकार के लोन जैसे होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन आदि की ब्याज दरें निर्धारित करते हैं। जब एमसीएलआर बढ़ता है तो उपभोक्ताओं पर ईएमआई का बोझ बढ़ता है, जब यह घटता है तो ईएमआई का बोझ कम हो जाता है।

RBI ने रेपो रेट में नहीं किया बदलाव

रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया. रेपो रेट फिलहाल 6.50 फीसदी पर तय है. रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की लगातार 8वीं बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. केंद्रीय बैंक की एमपीसी ने आखिरी बार फरवरी 2023 में रेपो रेट में बदलाव किया था। फिर इसे बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया गया, यानी 16 महीने तक रेपो रेट इसी स्तर पर बनी रही।

वर्तमान दरें

  • पॉलिसी रेपो दर: 6.50%
  • स्थायी जमा सुविधा दर: 6.25%
  • सीमांत स्थायी सुविधा दर: 6.75%
  • बैंक दर: 6.75%
  • निश्चित रिवर्स रेपो दर: 3.35%
  • आरक्षित अनुपात
  • सीआरआर: 4.50%
  • एसएलआर: 18.00%

Related News