pc: tv9hindi

दिल्ली की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच, कई लोग अक्सर वीकेंड में छुट्टी के लिए शहर से बाहर निकलना चाहते हैं। जैसे ही वीकेंड आता है, दिल्लीवासी अक्सर नजारा बदलने के लिए कहीं बाहर जाने की योजना बनाते हैं। ऑफिस में बीजी वीक के बाद अपने स्ट्रेस-फ्री वीकेंड का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, अधिकांश लोग दिल्ली के आसपास के जगहों पर जाना पसंद करते हैं, जहां वे रात भर रुकने या काम से अतिरिक्त छुट्टी लेने की परेशानी के बिना आराम कर सकते हैं। अगर आप भी वीकेंड यात्रा की योजना बना रहे हैं और आपके पास सीमित बजट है, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है।

दिल्लीवासी 200 किमी के दायरे में कुछ खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। यदि आपके पास समय की कमी है और आप एक अच्छी यात्रा की तलाश में हैं, तो आप दिल्ली के आसपास की इन जगहों पर जा सकते हैं।

pc: Zee Business

नीमराना किला:
राजस्थान के अलवर में दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर स्थित नीमराना अपने प्राचीन और भव्य नीमराना किले के लिए प्रसिद्ध है। इस किले पर 1464 ई. में पृथ्वीराज चौहान तृतीय का शासन था। यह इतिहास और आधुनिकता का एकदम सही मिश्रण है। यदि आप शहर के शोर-शराबे से दूर राजपूताना इतिहास की झलक देखने में रुचि रखते हैं, तो आप इस किले को देख सकते हैं। आप यहां कुछ साहसिक गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

अलवर:
दिल्ली से राजस्थान जाते समय लोग अक्सर अलवर में रुकना पसंद करते हैं। अलवर में भानगढ़ किला, झीलें और सरिस्का टाइगर रिजर्व जैसे कई पर्यटक आकर्षण हैं, जहां आप अपना सप्ताहांत बिता सकते हैं। एक प्रमुख पर्यटन केंद्र होने के साथ-साथ गौरतलब है कि यहां कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। अलवर अपने मावे के लिए भी प्रसिद्ध है। अरावली पहाड़ियों से घिरा, अलवर संस्कृति और विरासत से समृद्ध एक सुंदर शहर है। राजस्थानी किला, सिटी पैलेस और जीवंत बाज़ार अलवर को राजस्थान के अन्य शहरों से अलग करते हैं। यह दिल्ली से सिर्फ 185 किमी दूर है।

pc: HerZindagi

कुरूक्षेत्र:
धर्मभूमि के रूप में विख्यात, कुरूक्षेत्र को धर्मक्षेत्र भी कहा जाता है। दिल्ली से 170 किमी दूर स्थित, यह शहर उस युद्धक्षेत्र के रूप में प्रसिद्ध है जहां महाकाव्य महाभारत में कौरवों और पांडवों के बीच कुरुक्षेत्र युद्ध हुआ था। यह अपने संग्रहालयों, मंदिरों और झीलों के लिए प्रसिद्ध है। कुरूक्षेत्र से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर अमीन नाम का गांव है, जहां अर्जुन के पुत्र अभिमन्यु का किला स्थित है। इतिहास में रुचि रखने वाले लोग प्राचीन भारतीय पौराणिक कथाओं में इसके महत्व का पता लगाने के लिए कुरुक्षेत्र की यात्रा की योजना बना सकते हैं।

Related News