pc: Amar Ujala

मई और जून में चिलचिलाती गर्मी आती है, जिससे यह तय करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है कि इन महीनों के दौरान यात्रा के लिए कहाँ जाना है। हालाँकि, इस अवधि के दौरान स्कूल की छुट्टियाँ पड़ने के कारण, परिवार या दोस्तों के साथ यात्रा की योजना बनाने का यह सही मौका है। बहुत से लोग नैनीताल, मसूरी और शिमला जैसे पहाड़ी स्थलों को चुनते हैं, जहां वे गर्मी से राहत पा सकते हैं।

यदि आप मई में दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ स्थान हैं जहां आप अच्छा समय बिता सकते हैं:

नुब्रा घाटी, जम्मू और कश्मीर:

आप जम्मू-कश्मीर के उत्तरी भाग में स्थित नुब्रा घाटी की यात्रा कर सकते हैं, जो श्योक और नुब्रा नदियों के संगम से बनी है। यह लेह से लगभग 150 किलोमीटर दूर है। हरे-भरे बगीचों और मठों के बीच मनमोहक नजारे आपका मन मोह लेंगे। नुब्रा घाटी को पहले फूलों की घाटी के नाम से जाना जाता था और स्थानीय लोग इसे डुमरा भी कहते थे, जिसका अर्थ है "फूलों की घाटी।"

pc: विकिपीडिया

रूपकुंड, उत्तराखंड:

यदि आप दोस्तों के साथ यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो उत्तराखंड के चमोली जिले में रूपकुंड पर विचार करना उचित है। यह एक हिमनदी झील है जो 1942 में यहां खोजे गए मानव कंकाल के अवशेषों के लिए जानी जाती है, इसलिए इसे कंकाल झील भी कहा जाता है। इस रहस्यमयी झील के आसपास के क्षेत्र में मंदिर, झरने, पहाड़ और जंगल हैं, जो इसे साहसिक प्रेमियों के लिए आदर्श बनाते हैं।

pc: MpTak

पचमढ़ी, मध्य प्रदेश:
मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित, पचमढ़ी हिल स्टेशन दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह इंदौर से लगभग 400 किलोमीटर दूर है और इसे अक्सर "सतपुड़ा की रानी"या मध्य प्रदेश का स्विट्जरलैंड'" कहा जाता है। यहां आप झीलों, झरनों, ऊंचे पहाड़ों, गुफाओं और जंगलों का पता लगा सकते हैं। हालाँकि, मानसून के महीनों के दौरान यहाँ आना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है। कुछ उल्लेखनीय आकर्षणों में सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान, कैथोलिक चर्च, धूपगढ़, हांडी खोह, अप्सरा विहार और पांडव गुफाएं शामिल हैं।

Related News