जब भारत में समुद्र तट पर घूमने की जगह के बारे में सोचते हैं, तो गोवा सबसे पसंदिदा जगहों में आता है, जहां साल भर पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। हालाँकि, ऐसे स्थलों की लोकप्रियता कभी-कभी उस शांतिपूर्ण अनुभव में बाधा डालती है जो शांत वातावरण चाहता है। गोवा और मुंबई के हलचल भरे तटों से परे, भारत में शांत और कम अन्वेषण वाले समुद्र तट हैं, जो दोस्तों, परिवार या साथी के साथ शांतिपूर्ण छुट्टी की तलाश करने वालों के लिए बेस्ट प्लेस हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

मुजप्पिलंगड ड्राइव-इन बीच, केरल

केरल का एकमात्र ड्राइव-इन समुद्र तट, मुजप्पिलंगड आपको अपने वाहन को सीधे लहरों पर चलाने की अनुमति देता है। यह भारत में सबसे बड़े ड्राइव-इन समुद्र तट और एशिया में सर्वश्रेष्ठ के रूप में प्रसिद्ध है। कन्नूर जिले में स्थित, समुद्र तट कन्नूर से थालास्सेरी तक राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ पांच किलोमीटर तक फैला है, जिससे इस तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Google

तारकर्ली बीच, कोंकण, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के कोंकण में स्थित, तारकरली उत्कृष्ट दृश्यता के साथ सुंदरता का दावा करता है, जिससे समुद्र में कई फीट गहराई तक स्पष्ट दृश्य दिखाई देता है। साहसिक प्रेमी पैरासेलिंग, स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग का आनंद ले सकते हैं। हाउसबोट में बैकवाटर बोटिंग, केरल की याद दिलाने वाला अनुभव भी उपलब्ध है।

उदयपुर बीच, पश्चिम बंगाल

बंगाल-उड़ीसा सीमा पर दीघा से 2 किमी पश्चिम में स्थित, उदयपुर बीच शांति और स्वच्छता प्रदान करता है, यहां दीघा बीच की तुलना में कम पर्यटक आते हैं। दीघा समुद्र तट पर तैराकी प्रतिबंधित है, उदयपुर समुद्र तट स्नानार्थियों का स्वागत करता है। अन्वेषण के लिए बाइक किराए पर लेने का विकल्प भी उपलब्ध है।

Google

टैगोर बीच, कारवार, कर्नाटक

गोवा से सटे कर्नाटक के कारवार जिले में स्थित, टैगोर बीच अपने लगातार पांच समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। इस स्थान के प्रति कवि रवीन्द्रनाथ टैगोर के प्रेम के कारण इसे यह नाम मिला।

Related News