गर्मी शुरु होते ही लोग इसकी चिलचिलाती गर्मी से परेशान होने लग जाते हैं, इतना ही नहीं बच्चों की परीक्षाएं भी खत्म हो जाती हैं और वो कही घूमने जाने की जिद्द करते हैँ, लेकिन क्या आपको पता है कि आप इन छुट्टियों का लाभ घूमने के साथ कैसे उठा सकते हैं, क्योंकि आज के इस प्रतिस्पर्धा वाली दुनिया में बच्चों को एडवांस बनाना बहुत जरूरी हैं, अगर आप ऐसे किसी चीज के बारे में सोच रहे है कि जहां आपके बच्चें अपनी छुट्टियों का आनंद भी ले सकें और कुछ सीख भी सकें, तो उन्हें वन ग्रीष्मकालीन शिविर में भेजें, जहां वो जगंल की दुनिया को सीखने के अलावा घूम भी पाएंगे-

Google

रणथंभौर वन्यजीव शिविर, राजस्थान

राजसी बाघ से प्रभावित युवा प्रकृति प्रेमियों के लिए आदर्श, राजस्थान का रणथंभौर अभयारण्य एक मनोरम ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन करता है। यह 5-रात, 6-दिवसीय वन्यजीव उत्सव ₹28,000 की कीमत के साथ आता है।

google

पेंच वन्यजीव शिविर, मध्य प्रदेश

रुडयार्ड किपलिंग की "द जंगल बुक" से प्रेरित, मध्य प्रदेश का पेंच राष्ट्रीय उद्यान सभी उम्र के साहसी लोगों को आकर्षित करता है। 10 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए खुला, शिविर ₹26,500 में एक अविस्मरणीय यात्रा का वादा करता है।

Google

काबिनी वन्यजीव शिविर, कर्नाटक

दक्षिण भारत के हरे-भरे जंगलों में स्थित, काबिनी समर कैंप अवकाश और शिक्षा का मिश्रण प्रदान करता है। विशेषज्ञ शिविर नेताओं, फिलिप और सामन्था के नेतृत्व में, बच्चे सफारी, कैम्पफायर, फोटोग्राफी सत्र और बहुत कुछ में भाग लेते हैं।

ताडोबा वन्यजीव शिविर, महाराष्ट्र

मुंबई से सटे ताडोबा-अंधेरी टाइगर रिजर्व है, जो वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यह ग्रीष्मकालीन शिविर न केवल रोमांचक जंगल सफारी बल्कि अमूल्य सीखने के अनुभव का भी वादा करता है।

Related News