PC: News Nation

साल 2024 में महाशिवरात्रि 8 मार्च, बुधवार को पड़ेगी। जो लोग अपनी शादी की योजना में देरी या बाधाओं का सामना कर रहे हैं, उनके लिए महाशिवरात्रि के शुभ दिन पर कुछ अनुष्ठान करने से देरी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

पीले वस्त्र पहनें:
महाशिवरात्रि के दिन कोशिश करें कि आप पीले रंग की पोशाक पहनें। इस दिन पीले वस्त्र पहनने का विशेष महत्व है। साथ ही भगवान शिव और माता पार्वती को गेंदे के फूल की माला चढ़ाएं।

पूजा और मंत्र जाप:
महाशिवरात्रि पर भगवान शिव और देवी पार्वती के लिए विशेष पूजा करें। पूजा के दौरान "ॐ गौरी शंकराय नम:" मंत्र का 108 बार जाप करें। इसे शुभ माना जाता है और माना जाता है कि इससे विवाह में हो रही देरी दूर हो जाती है।

शिव मंदिर में रुद्राभिषेक:
महाशिवरात्रि पर किसी शिव मंदिर में जाएं और रुद्राभिषेक करें, दूध जैसे प्रसाद से शिव लिंग का अभिषेक करें। यह अनुष्ठान भगवान शिव को समर्पित है और माना जाता है कि इससे वे प्रसन्न होते हैं और विवाह सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं में आने वाली बाधाओं को दूर करते हैं।

PC: abplive

शिव-पार्वती विवाह कथा का पाठ करें:
महाशिवरात्रि भगवान शिव और देवी पार्वती के दिव्य मिलन का प्रतीक है। श्री रामचरितमानस जैसे ग्रंथों से शिव-पार्वती विवाह कथा (उनके विवाह की कहानी) का पाठ करना फायदेमंद हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि इस कार्य से आशीर्वाद मिलता है और विवाह जल्दी हो जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News