मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) बच्चों और वयस्कों दोनों में तेजी से आम हो गया है। हालाँकि, यह महिलाओं के बीच विशेष रूप से प्रचलित है। यूटीआई आमतौर पर मूत्रमार्ग, मूत्राशय, मूत्रवाहिनी और गुर्दे सहित मूत्र पथ के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करता है। विशेष रूप से महिलाएं शारीरिक कारकों और हार्मोनल परिवर्तनों के कारण यूटीआई के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको यूटीआई से छुटाकारा पाने की तरकीब बताएंगे-

Google

यूटीआई को समझना: यूटीआई मूत्र पथ में संक्रमण के रूप में प्रकट होता है, जो मुख्य रूप से मूत्राशय और मूत्रमार्ग को प्रभावित करता है। लक्षणों में पेशाब के दौरान दर्द, पैल्विक असुविधा, बार-बार पेशाब आना, ठंड लगना और पेशाब के रंग में बदलाव शामिल हैं।

महिलाओं में अधिक जोखिम: महिलाओं में मूत्रमार्ग छोटा होने के कारण यूटीआई होने की संभावना अधिक होती है, जिससे मूत्राशय तक बैक्टीरिया आसानी से पहुंच जाते हैं। रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं को एस्ट्रोजेन के स्तर में कमी के कारण यूटीआई के जोखिम में वृद्धि का सामना करना पड़ता है, जिससे योनि और मूत्रमार्ग के ऊतकों में परिवर्तन होता है।

Google

यूटीआई रिकवरी में तेजी लाने के लिए पांच व्यावहारिक उपाय सुझाती हैं:

जलयोजन: प्रतिदिन 3-4 तरल पदार्थों का सेवन करें, जिनमें पानी, जूस और अन्य हाइड्रेटिंग पेय पदार्थ शामिल हैं।

क्रैनबेरी जूस: अपने आहार में क्रैनबेरी जूस शामिल करें, जो अपने संभावित यूटीआई से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

सार्वजनिक शौचालयों से बचें: जब भी संभव हो सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करने से परहेज करके संभावित यूटीआई पैदा करने वाले बैक्टीरिया के संपर्क को कम करें।

Google

मूत्र त्वरक (सिट्रो-सोडा): यूटीआई के लक्षणों को कम करने के लिए सिट्रो-सोडा जैसे मूत्र क्षारकों का उपयोग करने पर विचार करें।

शीघ्र परीक्षण: यदि लक्षण उत्पन्न होते हैं, तो यूटीआई निदान की पुष्टि करने और उचित उपचार शुरू करने के लिए तुरंत मूत्र परीक्षण कराएं।

Related News