क्या आप मनाली या मसूरी जैसे सामान्य अवकाश स्थलों से थक गए हैं? यदि हां, तो यह अधिक रोमांचक साहसिक कार्य पर विचार करने का समय हो सकता है। लद्दाख, अपने लुभावने परिदृश्यों और चुनौतीपूर्ण सड़कों के साथ, यात्रियों के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लद्दाख देश की कुछ सबसे खतरनाक सड़कों का घर है। केवल एक पतली रेखा पहाड़ों को खाई से अलग करती है, जिससे यहां ड्राइविंग रोमांचकारी और खतरनाक दोनों हो जाती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन सड़कों के बारे में बताएंगे -

Google

गाटा लूप्स: मनाली-लेह राजमार्ग पर स्थित, जराप नदी बेसिन के ऊपर से गुजरने वाली सड़क एक प्रमुख आकर्षण है। तीखे मोड़ और खड़ी ढालें इसे एक चुनौतीपूर्ण ड्राइव बनाती हैं। यहां कई लोगों की जान गई है और स्थानीय लोगों का मानना है कि यह इलाका भुतहा है।

चांग ला: समुद्र तल से 5,630 मीटर ऊपर, चांग ला हर फोटोग्राफर का सपना है। चीनी सीमा से निकटता और लगातार बर्फ से ढके रहने के कारण यह लद्दाख की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है। गर्मियों के दौरान दिखाई देने वाली जलधाराएँ चढ़ाई को और भी चुनौतीपूर्ण बना देती हैं।

Google

उमलिंग ला: 5,882 मीटर की ऊंचाई पर विश्व स्तर पर सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क के रूप में जाना जाता है, उमलिंग ला खारदुंग ला से भी आगे निकल जाता है। इस सड़क पर गाड़ी चलाना बेहद मुश्किल है, जिसमें किसी की स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर मृत्यु का उच्च जोखिम होता है।

Google

खारदुंग ला: कार द्वारा पहुंच योग्य दुनिया के सबसे ऊंचे दर्रे के रूप में जाना जाने वाला, खारदुंग ला पर चौबीसों घंटे भारतीय सेना द्वारा गश्त की जाती है। कच्ची सड़क, बर्फ और गंदगी के कारण संकरी और फिसलन भरी, ड्राइवरों के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करती है, खासकर अत्यधिक ठंड में।

जोजी ला: श्रीनगर और लेह को जोड़ने वाली, जोजी ला लद्दाख की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है। तापमान शून्य से 45 डिग्री सेल्सियस नीचे तक गिरने के साथ-साथ लगातार बर्फबारी और भूस्खलन के कारण, यह यात्रियों के लिए एक दुर्गम वातावरण है।

Related News