pc: travel native plan

देवताओं की भूमि कहा जाने वाला उत्तराखंड अपने असंख्य धार्मिक मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यहां साल भर पर्यटक आते हैं। उत्तराखंड का हर कोना देखने लायक है। आज हम आपको बताएंगे कि आप कहां जा सकते हैं। आप यहां कैंपिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग, रैपलिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। उत्तराखंड इतना खूबसूरत है कि आप यहां अपने परिवार और दोस्तों के साथ शांति के पल बिता सकते हैं।

चोपता:
चोपता हिल स्टेशन को उत्तराखंड का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। ये जगह काफी खूबसूरत है. अगर आप विदेश जैसा मजा लेना चाहते हैं तो आपको चोपता जरूर जाना चाहिए। चोपता समुद्र तल से 8556 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है।

मुक्तेश्वर:
मुक्तेश्वर नैनीताल के पास एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां से आप हिमालय का अद्भुत नजारा देख सकते हैं। अगर आप नैनीताल जा रहे हैं तो आपको वहां से मुक्तेश्वर जाना चाहिए।

pc: Travelogy India

औली:
उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित औली हिमालय पर्वतों के बीच स्थित है और बेहद खूबसूरत है। आप यहां परिवार या दोस्तों के साथ जा सकते हैं। इस जगह की खूबसूरती का अंदाजा लगाना मुश्किल है. आप यहां एशिया का दूसरा सबसे लंबा रोपवे भी देख सकते हैं। इस जगह को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

pc: medium

केदारकांठा:
केदारकांठा बुग्याल समुद्र तल से 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह उत्तरकाशी में मोरी से लगभग दस किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दूर-दूर तक फैले पहाड़ों के बीच सूर्योदय और सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। इसलिए साल के अंत में यहां काफी पर्यटक आते हैं। केदारकांठा से आप स्वर्गारोहिणी, बंदरपूंछ, सफेद पर्वत, कालानाग और गरुड़ पर्वत श्रृंखलाओं के सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

Related News