pc: Kerala Tourism

दक्षिण भारत की सुंदरता दुनिया भर में प्रसिद्ध है, यहां कई मनोरम स्थान हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। आकर्षक समुद्र तटों से लेकर मसाले के बागानों, झीलों, झरनों और बहुत कुछ , दक्षिण भारत में घूमने के लिए विभिन्न प्रकार की जगहें उपलब्ध हैं, जो पारिवारिक छुट्टियों के लिए उपयुक्त हैं। आइए दक्षिण भारत में घूमने लायक कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जानें।

केरल:
केरल दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। राजधानी, तिरुवनंतपुरम, एक छोटा शहर है जिसमें पद्मनाभस्वामी मंदिर, शंकुमुगम समुद्र तट, नैपियर म्यूज़ीयम, कुठीरा मालिका, त्रिवेंद्रम चिड़ीयाघर, काणकक्कुन्नु महल, अटुकल मंदिर, कोवलम और करिकाकोम देवी मंदिर जैसे आकर्षण हैं।

हैदराबाद, तेलंगाना:
तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद अपनी ऐतिहासिक समृद्धि के लिए जानी जाती है। यह शहर महलों, किलों और संग्रहालयों से भरा है, जबकि हुसैन सागर झील के आसपास कई कैफे हैं। चारमीनार, गोलकुंडा किला, हुसैन सागर झील, चौमोहल्ला पैलेस, रामोजी फिल्म सिटी, बिड़ला मंदिर और पैगाह मकबरे कुछ उल्लेखनीय आकर्षण हैं।

pc: redBus Blog

अराकू घाटी, आंध्र प्रदेश:
विशाखापत्तनम से कुछ घंटों की दूरी पर स्थित, अराकू घाटी दक्षिण भारत में एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह अपनी लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता, आदिवासी समुदायों और जैविक कॉफी बागानों के लिए जाना जाता है, इसमें पद्मपुरम गार्डन, बोर्रा गुफाएं, कॉफी संग्रहालय और कटिका झरने जैसी जगहें हैं।

चिकमगलूर, कर्नाटक:
चिकमंगलूर को दक्षिण भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जा सकता है। यह शरदम्बा मंदिर, केम्मनगुंडी, कॉफ़ी संग्रहालय, ज़ेड पॉइंट, हिरेकोले झील, मुल्लायनगिरि, कुद्रेमुख, हेब्बे फॉल्स और बहुत कुछ जैसे आकर्षण प्रदान करता है। यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है।

​​​​​​​pc: Tamilnadu Tourism Info

रामेश्वरम, तमिलनाडु:
रामेश्वरम दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। यहां, आप रामनाथस्वामी मंदिर, अग्नि तीर्थम, श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर, फ्लोटिंग स्टोन्स, रामेश्वरम टीवी टॉवर, एडम ब्रिज, पंबन रोड ब्रिज या अन्नाई इंदिरा गांधी ब्रिज और डॉ. ए.पी.जे. के दर्शन कर सकते हैं। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल तक है।

Related News