PC: abplive

भारत को एक कृषि प्रमुख देश कहा जाता है, और यहां आज भी बड़ा हिस्सा जनसंख्या का आधार कृषि पर है. भारत सरकार किसानों को विभिन्न प्रोत्साहन देती है ताकि कृषि को बढ़ावा मिले. कृषि के लिए एक और महत्वपूर्ण उपाय सिंचाई है, जिसमें बिजली का महत्वपूर्ण योगदान होता है. हालांकि, दूरदराज क्षेत्रों में बिजली की कमी के कारण सिंचाई का कार्य कठिन हो जाता है.

अब, किसानों के लिए बिजली के लिए और भी संसाधन मुहैया हो पा रहे हैं, जैसे सोलर पंप। इसके माध्यम से बिजली का प्रभावी उपयोग किया जा सकता है और सिंचाई को सुरक्षित रूप से पूरा किया जा सकता है। भारत सरकार भी किसानों को इसके लिए प्रोत्साहन प्रदान कर रही है, और इसपर सब्सिडी भी उपलब्ध करा रही है। हम देखेंगे कि सरकार से कितनी सब्सिडी मिल रही है और इसके लिए कितना खर्च हो रहा है, इस पर चर्चा करते हैं।

PC: Aaj Tak

इस प्रकार से लाभ होगा
केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महा अभियान एक ऐसी योजना है जिसके तहत किसानों को सोलर पंप पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इसमें केंद्र सरकार 30% की सब्सिडी प्रदान कर रही है, जबकि शेष राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

PC: Kisan Tak

लाखों की होगी बचत
सोलर पंप के लिए किसानों को राज्य सरकारों द्वारा 75% सब्सिडी प्रदान की जा रही है, जिससे उन्हें काफी फायदा हो रहा है। किसानों को सिंचाई के लिए 3 HP से 10 HP तक के सोलर पंप प्रदान किए जा रहे हैं, जिन पर 75% सब्सिडी के बाद शेष खर्च देना होगा, जिसमें जीएसटी भी शामिल है। यदि कोई किसान 5 HP का सोलर पंप लगवा रहा है, जिसकी बाजार मूल्य 4,53,299 रुपये हैं, तो उसे 3,39,224 रुपये की बचत हो सकती है, जिससे वह 1,14,075 रुपये में ही सोलर पंप प्राप्त कर सकता है। यह ध्यान देने योग्य है कि राज्यवार कीमतें अलग हो सकती हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News