दिल्ली को भारत की धड़कन कहां जाता है और वैसे दिल्ली भारत की राजधान हैं, जो अपने समृद्ध इतिहास, जीवंत संस्कृति और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। अपने असंख्य आकर्षणों के बीच दिल्ली स्थानीय लोगों और आगंतुकों के लिए कई रहस्य उजागर करती हैं, क्या आपको पता हैं दिल्ली में कई ऐसी जगह हैं जहां आपको मुफ्त खाना मिलता हैं, आइए जानते हैं इन जगहो के बारे में

Google

गुरुद्वारा बंगला साहिब

ऐसा ही एक जगह हैं गुरुद्वारा बंगला साहिब है, जहां घूमने वालो का खुले हाथों से स्वागत किया जाता है और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना मुफ्त भोजन परोसा जाता है, जिसे लंगर के रूप में जाना जाता है।

Google

गुरुद्वारा शीश गंज साहिब

पुरानी दिल्ली के मध्य में, इसकी हलचल भरी सड़कों और मनमोहक सुगंध के बीच, गुरुद्वारा शीश गंज साहिब है। लाल किला और जामा मस्जिद जैसे प्रतिष्ठित स्थलों की खोज के बाद, आगंतुक सिख आतिथ्य की गर्मजोशी का अनुभव करते हुए, यहां दिए जाने वाले मुफ्त भोजन का आनंद ले सकते हैं।

छतरपुर मंदिर

दिल्ली की हलचल के बीच शांति की चाहत रखने वालों के लिए, छतरपुर मंदिर शांति के नखलिस्तान के रूप में उभरता है। विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित, यह मंदिर विशेष रूप से नवरात्रि उत्सव के दौरान भव्यता से सजाया जाता है।

Google

गुरुद्वारा कबगंज साहिब

नई दिल्ली के पास स्थित, गुरुद्वारा कबगंज साहिब प्राचीन आध्यात्मिकता और सांप्रदायिक सद्भाव के प्रमाण के रूप में खड़ा है। प्रतिदिन हजारों लोगों का स्वागत करते हुए, यह धार्मिक सीमाओं से परे भंडारों का आयोजन करता है, जो स्वादिष्ट भोजन पेश करते हैं और आगंतुकों को अपनी उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देते हैं।

Related News