PC: Tripadvisor

घूमना- फिरना हर किस को पसंद नहीं है? अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो हम आपको भारत के कुछ ऐसे टूरिस्ट प्लेस के बारे में बता रहे हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं। पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक, भारत में ऐसे कई स्थान हैं जिन्हें पृथ्वी पर स्वर्ग माना जा सकता है। सर्दियों के मौसम में बर्फ से ढके पहाड़, हरी-भरी घाटियाँ और शांत झीलों को देखने का अपना अलग ही आकर्षण है। यहां कुछ ऐसे स्थान हैं जो बड़ी संख्या में भारतीय और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं, जो सर्दियों के महीनों के दौरान एक अलग आनंद प्रदान करते हैं।

बेताब घाटी:
जम्मू और कश्मीर के पूरे क्षेत्र को अक्सर पृथ्वी पर स्वर्ग कहा जाता है, बेताब घाटी के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। बॉलीवुड फिल्म "बेताब" के नाम पर बनी यह घाटी आपको बर्फ से ढकी पहाड़ियों, घास के मैदानों और झीलों से मंत्रमुग्ध कर देगी। सर्दियों में बेताब घाटी का अनुभव करना वास्तव में आनंददायक होता है।

पार्वती घाटी:
हिमाचल प्रदेश में स्पीति घाटी के समान, पार्वती घाटी एक और रत्न है जो बेहद खूबसूरत है। पार्वती नदी के किनारे स्थित पार्वती घाटी की सुंदरता आपको आनंद से भर देगी। इस घाटी में ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा आनंददायक एक्टिविटीज हैं, जो सर्दियों के दौरान एक ताज़ा अनुभव प्रदान करती हैं।

PC: Mradubhashi

दारमा घाटी:
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित, दारमा घाटी एक ऐसी जगह है जिसे आप सर्दियों के मौसम में देख सकते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरी इस घाटी का सुरम्य आकर्षण सचमुच मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। दारमा घाटी ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा के शौकीनों को क्षेत्र की प्राचीन सुंदरता का आनंद लेने का अवसर प्रदान करती है।

अराकू घाटी:
आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में अराकू घाटी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो सर्दियों के मौसम के दौरान एक गर्म डेस्टिनेशन में बदल जाता है। यह घाटी अपने प्राकृतिक नजारे और सुहावने मौसम के लिए जानी जाती है। यह बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है जो अराकू घाटी की मनमोहक सुंदरता को देखने आते हैं।

PC: sarita sindhu

युमथांग घाटी:
सिक्किम में स्थित युमथांग घाटी को "फूलों की घाटी" के नाम से भी जाना जाता है। सर्दियों के दौरान, यह घाटी अपनी बर्फ से ढकी घास के मैदानों और रोडोडेंड्रोन फूलों की 24 से अधिक प्रजातियों के साथ एक अनोखा नजारा पेश करती है। युमथांग घाटी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है, जो सर्दियों के महीनों के दौरान एक आनंदमय अनुभव प्रदान करती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News