जीवन की भागदौड़ में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने आहार पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है, ऐसे में अगर हम बात करे नमक की तो व्यंजनों में नमक एक महत्वपूर्ण घटक हैँ। सफेद नमक का उपयोग आम बात हैं, लेकिन उपवास के दौरान सेंधा नमक का सेवन आम बात हैं, लेकिन इसका उपयोग इससे कहीं आगे तक होता है। सेंधा नमक अपने विभिन्न गुणों और स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें इसकी ठंडी प्रकृति भी शामिल है जो पित्त दोष को संतुलित करने में मदद करती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सेंधा नमक खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएंगे-

Google

1. मसूड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

मसूड़ों से खून आना, जो सांसों में दुर्गंध का कारण बन सकता है और संभावित रूप से अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकता है, को सेंधा नमक से कम किया जा सकता है। अपने मसूड़ों को स्वस्थ रखने और रक्तस्राव को रोकने के लिए:

त्रिफला पाउडर और नीम पाउडर के साथ एक चम्मच सेंधा नमक मिलाएं।

इस मिश्रण से अपने मसूड़ों की धीरे-धीरे मालिश करें।

मालिश करने के बाद अपने मुँह को पानी से धो लें।

सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए मिश्रण की मात्रा एक चुटकी से अधिक न हो।

Google

2. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है

पेट दर्द, गैस और ऐंठन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं के लिए सेंधा नमक विशेष रूप से फायदेमंद है। यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पेट की अम्लता को कम करके भूख में सुधार करता है,

लस्सी में ताज़े पुदीने की पत्तियों के साथ सेंधा नमक मिलाएं। यह कॉम्बिनेशन न सिर्फ शरीर को ठंडक देता है बल्कि आपको तरोताजा भी महसूस कराता है।

3. वजन प्रबंधन में सहायक

सेंधा नमक शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाने में मदद करके वजन प्रबंधन में भूमिका निभाता है। यह स्वस्थ चयापचय को बढ़ावा देता है और भूख को कम कर सकता है।

Google

4. पेट के कीड़ों को खत्म करता है

पेट के स्वास्थ्य के लिए सेंधा नमक पेट के कीड़ों को नष्ट करने में बेहद कारगर है। एक सरल उपाय में शामिल हैं:

एक कप में नींबू के रस के साथ सेंधा नमक मिलाएं।

पेट के कीड़े मारने के लिए इस मिश्रण को पियें।

यह उपाय मतली और उल्टी को कम करने में भी मदद करता है, जिससे इन असुविधाओं से तुरंत राहत मिलती है।

Related News