क्या आपने कभी भारत के सबसे अमीर शहर के बारे में सोचा है, जहां सबसे अमीर लोग रहते हैं? चर्चाएँ अक्सर विश्व स्तर पर सबसे अमीर देशों या शहरों के इर्द-गिर्द घूमती हैं, भारत में कई ऐसे शहर हैं जो अमीर निवासियों के लिए जाने जाते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश के ऐसे शहरो के बारे में बताएंगे जहां सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते है-

Google

मुंबई:

इस सूची में सबसे ऊपर मुंबई है, जहां 328 संपत्ति-सूचीबद्ध संस्थाएं हैं, जिसमें शहर के सबसे धनी व्यक्ति, मुकेश अंबानी और उनके परिवार का निवास भी शामिल है। शहर में 2019 के बाद से 45 संस्थानों की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो इसकी मजबूत आर्थिक संपत्ति को दर्शाता है।

नई दिल्ली:

199 संस्थानों के साथ नई दिल्ली दूसरे स्थान पर है। राजधानी शहर शिव नादर और परिवार का घर है, जो दिल्ली के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में अग्रणी हैं। नई दिल्ली का आर्थिक प्रभाव बढ़ रहा है, जो देश की आर्थिक शक्ति में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

Google

बेंगलुरु:

बेंगलुरु 100 संस्थानों के साथ तीसरे स्थान पर है। एक तकनीकी केंद्र के रूप में शहर की स्थिति इसकी बढ़ती संपत्ति और आर्थिक समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

हैदराबाद:

चौथे स्थान पर हैदराबाद है, जहां 87 संस्थान हैं जो भारत के आर्थिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। शहर का आर्थिक महत्व उल्लेखनीय है।

चेन्नई:

चेन्नई ने 67 संस्थानों के साथ पांचवीं रैंक हासिल की है, जो 2019 के बाद से 16 इकाइयों की वृद्धि को दर्शाता है। राधा वेम्बू चेन्नई में सबसे धनी व्यक्ति के रूप में उभरे हैं, जो शहर की क्रमिक आर्थिक प्रगति को दर्शाता है।

google

अहमदाबाद:

अहमदाबाद 55 संस्थाओं के साथ छठे स्थान पर है, जो 2019 से 10 की उल्लेखनीय वृद्धि है। शहर की आर्थिक स्थिति गौतम अदानी और परिवार द्वारा परिलक्षित होती है, जिनके पास अहमदाबाद में सबसे अमीर का खिताब है।

Related News