इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है। सभी लोग अपनी बिजी लाइफ से समय निकालकर घूमने जाने का प्लान बनाते हैं जिसमें वह अपनी पसंद की जगह को चुनते हैं कई लोगों को स्पोर्ट्स एक्टिविटीज पसंद होती है तो कई लोगों को प्राकृतिक सुंदरता सब अपनी पसंद के अनुसार घूमने का प्लान करते हैं। इस दुनिया में कुदरत की बनाई हुई ऐसी कई जगह है जिनकी खूबसूरती को देखना और महसूस करना बहुत ही अच्छा लगता है ऐसी जगह पर जाना उन लोगों के लिए एक सपना होता है जो प्रकृति प्रेमी होते हैं ऐसी जगह पर जाकर इनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता। कुदरत की बनाई हुई इन खूबसूरत जगह में राजस्थान का नाम भी शामिल है क्योंकि राजस्थान में भी कई झरने मौजूद है जिनमें से एक झरना ऐसा है जिसे छिपे हुए झरने के नाम से भी जाना जाता है। यदि आप भी घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो आप राजस्थान में स्थित है इस खूबसूरत धरने को देखने के लिए जा सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं इस झरने के बारे में विस्तार से -

* इस झरने का इतिहास जुड़ा है महाभारत से :

राजस्थान में स्थित इस झरने को लेकर कहा जाता है कि इसका इतिहास महाभारत से जुड़ा हुआ है इस झरने का संबंध पांडव पुत्र भीम से बताया जाता है इस जाने के लिए कहा जाता है कि इसका निर्माण पांडव पुत्र भीम द्वारा किया गया था। लोक कथाओं और प्राचीन जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि वनवास के दौरान अपनी प्यास को बुझाने के लिए भीम ने इस झरने का निर्माण किया था जिसके कारण इस झरने को बाद में भीमताल के नाम से भी जाना गया।

* इस जगह पर स्थित है यह खूबसूरत झरना :

यह खूबसूरत झरना राजस्थान के बूंदी और कोटा शहर से कुछ ही दूरी पर स्थित है यदि आप भी घूमने के दौरान राजस्थान में स्थित प्राकृतिक झरनों और यहां की हरियाली को इंजॉय करना चाहते हैं तो बरसात के मौसम में आप यहां पर घूमने के लिए जा सकते हैं. राजस्थान में मौजूद इस भीमताल झड़ने की अलग ही पहचान बनी हुई है।

* इस तरह पहुंचे इस जगह पर :

सबसे पहले तो आपको यह बात जान लेनी चाहिए कि इस जगह पर घूमने जाने के लिए आपको बरसात का मौसम चुनना चाहिए आप यहां पर हवाई रेल और सड़क तीनों मारोगे द्वारा जा सकते हैं। यदि आप हवाई मार्ग से इस जगह पर जाना चाहते हैं तो आपको जयपुर या उदयपुर हवाई अड्डे पर उतरना पड़ेगा और यहां से बूंदी जाना पड़ेगा और फिर टैक्सी लेकर भीमताल जगह पर जाना पड़ेगा। और यदि आप सड़क के द्वारा जाना चाहते हैं तो आप कोटा या बोल दी पहुंचकर यहां से टैक्सी लेकर झरने वाली जगह पर पहुंच सकते हैं। और यदि आप रेल के द्वारा इस जगह पर जाना चाहते हैं तो आप कोटा या बूंदी रेलवे स्टेशन पर उतरकर टैक्सी के द्वारा इस जगह पर जा सकते हैं।

Related News