अगर कूड़ेदान सही जगह न रखा जाए तो घर के सदस्यों के लिए यह परेशानी की वजह बन सकता है, वहीं अगर इसे सही जगह रखें तो सोई किस्मत जाग जाएगी और मां लक्ष्मी मेहरबान होंगी। वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है, वहां हर चीज रखने की सही जगह बताई गई है, साथ ही ये भी बताया गया है कि कौन सी चीजें कहां नहीं रखनी चाहिए। इसी तरह डस्टबिन रखने की भी जगह है। आइए जानते है विस्तार से -

* घर में डस्टबिन रखने की सही दिशा :

घर में डस्टबिन रखने की सही दिशा है दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम। उत्तर पश्चिम दिशा में भी आप डस्टबिन रख सकते हैं। अगर इन दिशाओं में आप डस्टबिन रखते हैं तो घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है, मां लक्ष्मी की कृपा रहती है और सोई हुई किस्मत जाग सकती है।

* इन दिशाओं में भूलकर न रखें डस्टबिन

1. दक्षिण-पूर्व दिशा में भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए, इससे धन हानि होती है। वहीं पैसा नहीं रुकता है। कर्ज भी बढ़ सकता है।

2. घर की उत्तर या पूर्व दिशा में भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपकी तरक्की रुक सकती है और नए अवसर नहीं मिलेंगे।

3. पहले ये जानते हैं कि वो कौन सी दिशा है जहां डस्टबिन नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी कूड़ादान नॉर्थ-ईस्ट दिशा यानी कि उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। यह दिशा ईशान कोण के नाम से जानी जाती है और इस दिशा में देवताओं का वास होता है। इस दिशा में कूड़ादान रखने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और घर के लोगों को तनाव हो सकता है।

Related News