जैसे-जैसे साल का अंत करीब आता है, कई लोग उत्सुकता से अपने नए साल के जश्न की योजना बनाते हैं, कुछ लोग आगामी साल का स्वागत गोवा या विदेश जैसे विदेशी स्थानों पर करने की इच्छा रखते हैं। हालाँकि, जो लोग थाईलैंड का सपना देख रहे हैं लेकिन बजटीय चिंताओं से विवश हैं, उनके लिए भारत के लुभावने परिदृश्यों में एक विकल्प इंतजार कर रहा हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको भारत के मिनी थाईलैंड के बारे में बताएंगे, जिसका नाम है जिभी-

Google

हिमाचल प्रदेश, जो अपनी सुरम्य सुंदरता के लिए जाना जाता है, जिभी के रूप में एक रत्न प्रदान करता है। प्राकृतिक परिदृश्यों के बीच स्थित, जिभी थाईलैंड के आकर्षण के बराबर है। इस गंतव्य का मुख्य आकर्षण दो विशाल चट्टानों के बीच सुंदर ढंग से बहती नदी है, जो एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन गई है। मनमोहक दृश्य और अनोखी चट्टानी संरचनाएँ यह भूलना आसान बना देती हैं कि आप असली थाईलैंड में नहीं हैं।

जिभी के झरने और जालोरी दर्रे का आकर्षण

जिभी अपने आगंतुकों को घने जंगलों में छिपे हुए झरने से आश्चर्यचकित करता है, एक ऐसा दृश्य जिसे देखकर आपका दिल धड़क सकता है। बहुत कम लोगों ने इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरने को देखा है, जो गिरते पानी की सुखद ध्वनि के बीच शांति प्रदान करता है।

Google

पारिवारिक अवकाश के लिए बिल्कुल उपयुक्त

अपने प्राकृतिक आश्चर्यों से परे, जिभी अपने देवदार के पेड़ों और प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे पारिवारिक यात्राओं, दोस्तों के साथ सैर या अपने साथी के साथ रोमांटिक छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

जिभी में गतिविधियाँ और प्रसन्नताएँ

अपने आकार के बावजूद, जिभी एक यादगार प्रवास के लिए ढेर सारी गतिविधियों की पेशकश करता है। कैंपिंग और लंबी पैदल यात्रा से लेकर मछली पकड़ने और पक्षियों को देखने तक, विकल्प विविध हैं। शहर में कई कैफे और रेस्तरां हैं जहां आप बेहतरीन स्थानीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

Google

जिभी तक पहुँचन

उड़ान द्वारा: निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू के पास भुंतर हवाई अड्डा है, जो जिभी से लगभग 60 किमी दूर है। यहां से आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए कार किराए पर ले सकते हैं।

ट्रेन द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला में है, जो लगभग 150 किमी दूर है। जिभी तक आपको ले जाने के लिए किराये की कारें आसानी से उपलब्ध हैं।

सड़क मार्ग से: नियमित बसें दिल्ली को औट से जोड़ती हैं, और वहां से आप जिभी के लिए बस पकड़ सकते हैं, जिससे एक सुविधाजनक और सुंदर यात्रा सुनिश्चित होगी।

Related News