घूमना हर किसी को पसंद होता है। वेकेशन पर जाने से पहले अक्सर लोग काफी एक्साइटेड होते हैं। ट्रिप छोटा हो या बड़ा हो, कुछ चीजें ऐसी होती है, जो हमारे लिए बेहद जरूरी होता है। अगर ये चीजें आपके पास नहीं होगी तो आपका ट्रिप का मजा थोड़ा कम हो सकता है। ऐसे में पेकिंग के दौरान कुछ काम की चीजों को रख लेते हैं। लेकिन जाने अनजाने बेहद जरूरी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से ट्रिप के दौरान कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है। तो जब भी आप ट्रिप प्लान करते हैं, तो ट्रेवल के लिए इस तरह से तैयारी करें जिससे आपका वह ट्रिप सबसे खूबसूरत और यादगार बना रहे। इस लेख के माध्यम से आपको बताइए उन खास बातों के बारे में जिनका आपको यात्रा के दौरान जरूर ध्यान रखना चाहिए अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है आगे जानते हैं इन बातों के बारे में विस्तार से -

* पैकिंग करते समय रखे खास ध्यान :

पैकिंग के दौरान अच्छे-अच्छे लोगों से गलती हो जाती है। जिसकी वजह से ट्रिप के दौरान कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसलिए पैकिंग के दौरान विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं तो जरूरत से ज्यादा पैकिंग न करें।

* छोटा बैग :

ट्रिप पर जाने से पहले एक छोटा सा साइड बैग जरूर रखें। बैग का साइज न ज्यादा छोटा होना चाहिए और न ही ज्यादा बड़ा। इस बैग में आप जरूरत का सामान रखें। जैसे दवाईया, रूमाल, थोड़ा बहुत मेकअप का सामान और कुछ पैसे।

* बहुत ज्यादा सामान ना रखे :

अक्सर लोग ट्रिप पर जरूरत से ज्यादा चीजें साथ लेकर जाते हैं। अगर आप लंबे ट्रिप पर जा रही हैं, तो ज्यादा सामान आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। ऐसे में आप ट्रिप पर कम से कम सामान लें। पेकिंग के दौरान कॉस्मेटिक कम से कम लें। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा कपड़े न लें। क्योंकि आपको अपना ट्रिप एन्जॉय करना है।

* एडवांस बुकिंग न करना

अधिकतर लोग ट्रिप पर जाने से पहले एडवांस बुकिंग नहीं करते हैं। अगर आप ट्रेन, बस, फ्लाइट और होटल की पहले से बुकिंग नहीं कराएंगे तो ट्रिप के दौरान आपको परेशानी हो सकती है। वहीं कई बार गलत नाम से टिकट बुक करने से भी दिक्कत हो जाती है। ट्रिप पर जाने से पहले एडवांस बुकिंग जरूर कराएं, ताकि आपको ट्रिप के दौरान किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

* ज्यादा फोटोग्राफी ना करें :

ट्रिप के दौरान लोग जरूरत से ज्यादा फोटोग्राफी करते हैं। कई बार लोग उन चीजों की भी फोटो और वीडियो बनाने लगते हैं जिसकी कोई खास जरूरत नहीं होती है। इस वजह से काफी टाइम खराब हो जाता है। अगर आप ट्रिप को यादगार बनाना चाहते हैं तो इस दौरान फोटोग्राफी कम से कम करें।

Related News