pc: tv9hindi

गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही बच्चे कहीं घूमने जाने की जिद करने लगते हैं। ऐसे में कई बार माता-पिता को ट्रिप प्लान करना ही पड़ता है। कई बार बच्चे विदेश यात्रा पर जाने की भी जिद करते हैं। ऐसे में अगर बजट कम है तो आप बच्चों को भारत के ही स्विट्जरलैंड की सैर पर ले जा सकते हैं। जी हां, भारत में एक ऐसी जगह है जो अपनी खूबसूरती के लिए स्विट्जरलैंड के नाम से जानी जाती है।

भारत का यह खूबसूरत राज्य अपने पहाड़ों और हरे-भरे चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आपको तिब्बत की संस्कृति की भी झलक देखने को मिलेगी। यहां आपको जगह-जगह बौद्ध भिक्षु और लामा घूमते हुए दिख जाएंगे। सुबह की चमकदार धूप से लेकर ढलती शाम तक यहां का हर नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। आइए जानें भारत में किस जगह को स्विट्जरलैंड कहा जाता है।

सिक्किम भारत का स्विट्जरलैंड है:

भारत के खूबसूरत राज्य सिक्किम को स्विट्जरलैंड के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा राज्य है जो अपने सुंदर, शांत और मनोरम वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको बर्फ से ढके ऊंचे पहाड़ देखने को मिलेंगे। अगर आप कुछ दिनों के लिए उत्तर भारत की गर्मी से राहत चाहते हैं तो यहां आ सकते हैं। इस मौसम में गंगटोक से लाचुंग तक की यात्रा आपका मन मोह लेगी।

pc: TripSavvy

कितने दिनों की यात्रा की योजना बनाएं?

आप आराम से एक हफ्ते की छुट्टी लेकर सिक्किम घूम सकते हैं। साथ ही अगर आप दार्जिलिंग, मिरिक और कलिम्पोंग जैसी जगहों पर भी जाना चाहते हैं तो आपको लगभग 12-15 दिनों का समय लगेगा। हालाँकि, सिक्किम की खूबसूरती देखकर आपको 5 दिन कम पड़ सकते हैं।

दिल्ली से सिक्किम कैसे पहुँचें?

दिल्ली से सिक्किम पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका हवाई मार्ग है। इसके लिए आपको दिल्ली से सिलीगुड़ी तक का टिकट बुक करना होगा। इसके बाद आपको सड़क मार्ग से यात्रा करनी होगी। दूसरा तरीका यह है कि आप पहले ट्रेन से सिलीगुड़ी जाएं और फिर वहां से आप गंगटोक पहुंच सकते हैं। इस रास्ते पर जाने से आप अधिक थकेंगे और बहुत समय बर्बाद करेंगे, खासकर यदि आपके पास छुट्टियों की कमी है। खासतौर पर अगर आपके पास छुट्टियों की कमी है तो आपको फ्लाइट से जाना चाहिए।

pc: India Trail

सिक्किम में घूमने की जगहें:

बुद्ध पार्क
गुरुडोंगमर झील
एमजी रोड
त्सोंगमो झील
सिद्धेश्वर धाम

Related News